दिल्ली-एनसीआर में अगले 3-4 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी, इन बातों का ख्याल रखें

दिल्ली-एनसीआर में अगले 3-4 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी, इन बातों का ख्याल रखें

दिल्ली-एनसीआर में अगले 3-4 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी, इन बातों का ख्याल रखें

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

अभी जून का महीना आया भी नहीं है और उत्तर भारत मे भीषण गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। दोपहर में तेज लू चल रही हैं। लोगों का हाल बेहाल है। रविवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जबकि, शनिवार 46 डिग्री तापमान के साथ सीजन का अब तक का सबसे गर्म दिन था। गर्मी को लेकर अब मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

46 डिग्री तापमान को देखते हुए शनिवार को राजधानी दिल्ली में भारतीय मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया था, जबकि रविवार को ऑरेंज अलर्ज जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3-4 दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, बल्कि और भीषण गर्मी पड़ सकती है।

दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश के भी कई शहरों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम का हाल बताने वाली एक एजेंसी के मुताबिक अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में भयंकर गर्मी की आशंका है। वहीं, तेलंगाना, विदर्भ, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लू जारी रहेगी।

घर से बाहर निकलें तो कपड़ा ढककर जाएं
चिकित्सकों का कहना है कि घर से बाहर निकलने की कोशिश नहीं करें। वैसे भी लॉकडाउन है। अगर घर से निकलना जरूरी है तो कपड़े का इस्तेमाल करें। सफेद कपड़े का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहेगा। इसका दोहरा फायदा मिलेगा। भीषण गर्मी और लू से बचाव होगा। साथ ही कोरोना के संक्रमण से भी बचाव हो जाएगा। सफेद कपड़ा ऊष्मा का परावर्तक होता है। इसलिए सफेद कपड़ा ओढ़ने से ठंडक महसूस होगी।

खाने में इन चीजों का उपयोग करना लाभदायक रहेगा
गर्मी से बचाव के लिए खाने-पीने में भी बदलाव करना चाहिए। साथ ही कुछ खास चीजें खाने के साथ जोड़ी जा सकती हैं। डाइटिशियन उमा कुमारी का कहना है कि इस वक्त लौकी, तोरी, पालक, टिंडा, करेला और सीताफल खूब उपलब्ध है। इन हरी सब्जियों का सेवन करें। मिर्च, पुदीना, हरा धनिया और प्याज का सेवन करना लाभदायक होगा। पेय पदार्थों पर ध्यान दें। आम पन्ना, नींबू की शिकंजी और नारियल पानी पीने से फायदा होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.