नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक 18 अगस्त को होगी, कई बड़े फैसले होंगे

नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक 18 अगस्त को होगी, कई बड़े फैसले होंगे

नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक 18 अगस्त को होगी, कई बड़े फैसले होंगे

Google Image | Noida Authority

नोएडा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक 18 अगस्त को होगी। इसके लिए प्राधिकरण के सभी विभाग जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। हालांकि, एजेंडा तैयार हो चुका है और बोर्ड के सदस्यों को भेजा भी जा चुका है। कुछ पूरक प्रस्ताव बोर्ड बैठक में रखे जा सकते हैं। इस बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले होने की संभावना है।

नोएडा विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक 18 अगस्त को होने वाली बोर्ड बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पेनल्टी और ब्याज दरें हटाने का प्रस्ताव रखा जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2010 से लेकर अब तक बिल्डरों पर लगाए गए ब्याज और पेनल्टी को हटाने का आदेश सुनाया है। हालांकि, इस फैसले को लेकर यह भी जानकारी मिल रही है कि प्राधिकरण का बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन भी दाखिल करने का फैसला ले सकता है।

शहर के औद्योगिक सेक्टरों में मल्टी लेवल इंडस्ट्री स्थापित करने और इसके लिए भूमि आवंटन करने के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा। दरअसल, नोएडा शहर के पास अब ज्यादा जमीन नहीं बची है। ऐसे में मल्टी लेवल इंडस्ट्री एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसमें एक भूखंड पर एफएआर बढ़ाकर कई मंजिला इमारतें बनेंगी। इमारत के अलग-अलग तल पर अलग-अलग कंपनी को आवंटन किया जाएगा।

प्राधिकरण के बोर्ड में संस्थागत भूखंडों की दरें नए सिरे से तय करने के लिए भी प्रस्ताव आएगा। दरअसल, विकास प्राधिकरण शहर में संस्थागत भूखंडों की नई योजना लांच करना चाहता है। इसे लेकर एक तर्क यह भी आ रहा है कि फिलहाल शहर में जमीनों की कीमतें ज्यादा हैं। लिहाजा, कीमत घटाने पर विचार किया जाना चाहिए। इस प्रस्ताव पर बोर्ड में चर्चा की जाएगी। देखना होगा जमीन की कीमत घटाई जाती हैं, यथावत रहेंगी या कीमतों में इजाफा होगा। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते विकास प्राधिकरण पहले ही घोषित कर चुका है कि इस साल जमीन की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। बोर्ड बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन और उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.