नोएडा-दिल्ली और गाजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर अनलॉक टू में भी सील रहेंगे

नोएडा-दिल्ली और गाजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर अनलॉक टू में भी सील रहेंगे

नोएडा-दिल्ली और गाजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर अनलॉक टू में भी सील रहेंगे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

एक जुलाई से उत्तर प्रदेश समेत पूरे भारत में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों पर अनलॉक टू लागू कर दिया गया है। अनलॉक टू 31 जुलाई तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान कुछ और गतिविधियों को इजाजत दी गई है, हालांकि सिनेमा हॉल और मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों पर अभी भी पाबंदी बरकरार रहेगी। दूसरी ओर नोएडा और गाजियाबाद में दिल्ली बॉर्डर को अभी भी सील ही रखा जाएगा। इसे लेकर गौतम बुध नगर और गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

नोएडा-दिल्ली और गाजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर जिला प्रशासन ने अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह में बंद कर दिए थे। लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सेवाओं, आवश्यक वस्तुओं, मीडिया, मेडिकल कर्मियों और केंद्र-राज्य सरकार के अधिकारी व कर्मचारियों को आवागमन की इजाजत दी गई थी। इसके अलावा अपरिहार्य परिस्थितियों में लोगों को ऑनलाइन पास के जरिए आने-जाने दिया जा रहा है। यह प्रक्रिया बदस्तूर लागू है। अनलॉक वन में भी दिल्ली आवागमन की इजाजत नहीं दी गई थी। जबकि बाकी पूरे देश में कहीं भी आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं है। 

अब अनलॉक टू में भी नोएडा और गाजियाबाद के लोग निर्बाध रूप से दिल्ली आवागमन नहीं कर सकेंगे। गौतम बुध नगर और गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को अनलॉक दो के मार्गदर्शक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इनमें दिल्ली आने जाने पर कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। लिहाजा, पुरानी व्यवस्था बरकरार रहेगी।

आपको बता दें कि गौतम बुध नगर और गाजियाबाद के स्वास्थ्य विभाग ने जिला अधिकारियों को रिपोर्ट देकर बताया है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत ज्यादा है। अगर दिल्ली आवागमन की निर्बाध अनुमति दे दी जाती है तो बड़ी संख्या में लोग संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा था कि दिल्ली के कारण करीब 40 फ़ीसदी लोग नोएडा और गाजियाबाद में संक्रमण संक्रमित हुए हैं। ऐसे में नोएडा और दिल्ली के बीच नियंत्रित रूप से आवागमन की अनुमति दी जाए। इन्हीं रिपोर्ट के आधार पर गाजियाबाद के जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय और गौतम बुध नगर के जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने पाबंदी लागू की हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.