Unlock 4.0 : नोएडा-दिल्ली बॉर्डर तीन महीने बाद खुला, जानिए यूपी के चीफ सेक्रेटरी ने क्या आदेश जारी किया

Unlock 4.0 : नोएडा-दिल्ली बॉर्डर तीन महीने बाद खुला, जानिए यूपी के चीफ सेक्रेटरी ने क्या आदेश जारी किया

Unlock 4.0 : नोएडा-दिल्ली बॉर्डर तीन महीने बाद खुला, जानिए यूपी के चीफ सेक्रेटरी ने क्या आदेश जारी किया

Tricity Today | Noida Delhi Border Sealed

Unlock 4.0 के साथ ही एक सितंबर से नोएडा-दिल्ली बॉर्डर भी खुल जाएगा। करीब 3 महीने से सामान्य यातायात के लिए नियंत्रित रूप से चल रहे नोएडा-दिल्ली बॉर्डर को एक सितंबर की सुबह निर्बाध रूप से संचालित किया जाएगा। अभी गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई के आदेश पर बॉर्डर को नियंत्रित रूप से चलाया जा रहा है। अब दिल्ली से नोएडा आने के लिए किसी भी तरह के पास की आवश्यकता नहीं रहेगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक-4 के लिए जारी किए गए आदेश पर विस्तृत दिशानिर्देश रविवार की शाम जारी किए हैं। जिसमें मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस मुखिया को शासनादेश भेजा है। मुख्य सचिव की ओर से कहा गया है कि अंतरराज्यीय सीमाओं पर अब किसी भी तरह का प्रतिबंध लागू नहीं किया जाएगा। सभी व्यक्तियों और माल को सामान्य रूप से आवागमन की इजाजत दी जाएगी। इतना ही नहीं मुख्य सचिव ने यह आदेश भी जारी किया है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर अब जिलाधिकारी अपने स्तर पर किसी भी तरह का लॉकडाउन लागू नहीं कर सकते हैं। 

इस आदेश के जारी होते ही नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर लागू जिलाधिकारी का प्रतिबंध स्वतः समाप्त हो गया है। मुख्य सचिव का शासनादेश एक सितंबर की सुबह से लागू होगा। जिसके साथ ही करीब 4 महीने से नियंत्रित रूप से संचालित हो रहे नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर निर्बाध आवागमन किया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने शासनादेश में लिखा है कि अब अंतरराज्यीय सीमाओं पर व्यक्तियों को आवागमन करने अथवा माल का आयात-निर्यात करने के लिए किसी भी तरह की अनुमति, पास या परमिट की जरूरत नहीं होगी। 

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई के आदेश पर करीब 4 महीनों से दिल्ली से नोएडा आने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती थी। अनुमति वाले सामान्य लोगों और वाहनों को ही शहर में प्रवेश की इजाजत दी जाती थी। इसे लेकर लगातार नोएडा और दिल्ली के लोग विरोध कर रहे थे, लेकिन जिलाधिकारी ने शासन को बताया था कि दिल्ली में व्याप्त संक्रमण के कारण नोएडा में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। लिहाजा, नोएडा-दिल्ली बॉर्डर को नियंत्रित आवागमन के साथ संचालित करना ही उचित रहेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.