नोएडा-दिल्‍ली बॉर्डर सील रहेगा, बिना पास दिल्ली गए तो वापसी नहीं हो पाएगी

नोएडा-दिल्‍ली बॉर्डर सील रहेगा, बिना पास दिल्ली गए तो वापसी नहीं हो पाएगी

नोएडा-दिल्‍ली बॉर्डर सील रहेगा, बिना पास दिल्ली गए तो वापसी नहीं हो पाएगी

Tricity Today | Noida-Delhi Border

नोएडा और दिल्ली के बीच आवागमन की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए झटका है। अभी नोएडा और दिल्ली के बीच किसी भी तरह का आवागमन संभव नहीं हो पाएगा। दोनों शहरों के बीच बॉर्डर की सीलिंग बरकरार रहेगी। पहले की तरह जिन लोगों को गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने पास जारी किए हैं, वह आधिकारिक पास के जरिए ही आवागमन कर सकते हैं। लॉकडाउन 4 के दौरान यानी 31 मई तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने दिल्ली और नोएडा के बीच आवागमन पर आए गृह मंत्रालय के निर्देश को नहीं माना है। इसके लिए जिला प्रशासन ने राज्य सरकार से मार्गदर्शन मांगा है। मार्गदर्शन मिलने तक बॉर्डर पर यथास्थिति रखने का आदेश गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने जारी किया है। ऐसे में केवल पास धारक वाहन चालकों को ही नोएडा में प्रवेश करने की इजाजत दी जा रही है। दूसरी ओर दिल्ली ने आवागमन में ढील दे दी है। जिसके कारण दिल्ली की ओर से नोएडा में प्रवेश करने वाले लोगों की भारी भीड़ सोमवार को डीएनडी पर उमड़ पड़ी थी। 

कई ऐसे मामले भी सामने आए थे, जिनमें लोग नोएडा से दिल्ली और गुड़गांव तो चले गए लेकिन जब वह वापस आने लगे तो नोएडा पुलिस ने उन्हें शहर में लेने से इंकार कर दिया। दरअसल, उनके पास कोई अनुमति पत्र नहीं था। नोएडा से दिल्ली जाते वक्त दिल्ली पुलिस ने उन्हें प्रवेश दे दिया था। लेकिन जब वह वापसी करने लगे तो नोएडा पुलिस ने उन्हें आधिकारिक पास के बिना शहर में दाखिल होने की अनुमति नहीं दी। जिसके चलते ऐसे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। लिहाजा, नोएडा शहर के लोग इस बात का ख्याल रखें कि अगर आपके पास जिला प्रशासन ने पुलिस की ओर से जारी किया गया अनुमति पत्र नहीं है तो दिल्ली नहीं जाएं।

लॉकडाउन 4.0 में अगर आप दिल्‍ली से नोएडा (Delhi to Noida) या नोएडा से दिल्‍ली (Noida to Delhi) आना चाहते हैं तो इजाजत नहीं है। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने तो गाजियाबाद और नोएडा के बॉर्डर खोलने की छूट दे दी थी। मगर गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने सरकार के इस निर्णय को लागू नहीं किया है। ऐसा स्थानीय स्तर पर कोरोनावायरस संक्रमण से उत्पन्न हुई परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।
 
गृह मंत्रालय का आदेश पर राज्य सरकार से मार्गदर्शन मांगा
गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने अपने ऑर्डर में अभी पुलिस को 'यथास्थिति' बनाकर रखने का आदेश दिया है। फिलहाल दिल्‍ली-नोएडा बॉर्डर (Delhi-Noida Border) पर केवल पास वाले वाहनों को जाने की अनुमति दी जा है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि नोएडा-दिल्‍ली बॉर्डर अभी सील रहेगा। हमने गृह विभाग के शासनादेश में बिंदु संख्या 3(1) और 7(12) के कार्यान्वयन पर राज्य सरकार से निर्देश मांगे हैं। 

केवल इन लोगों को आने-जाने की अनुमति दी जाएगी
अप्रैल में दिल्ली के साथ सीमा को सील कर दिया गया था। नोएडा के कोरोना के कई ऐसे मामले थे, जिनमें लोग दिल्‍ली से संक्रमण लेकर लौटे थे। फिलहाल बॉर्डर पर सिर्फ इमर्जेंसी सर्विसेज और पास वाले लोग ही मूवमेंट कर सकते हैं। इनमें डॉक्टर, केंद्र और राज्य सरकार के ऐसे कर्मचारी और अधिकारी जो दिल्ली में कार्यरत हैं और मीडिया कर्मियों को इजाजत दी गई है। इसके अलावा आपातकालीन परिस्थिति और मेडिकल इमरजेंसी वाले लोगों को दिल्ली से आने-जाने की अनुमति रहेगी।

दिल्ली से छूट मिलने के कारण बॉर्डर पर वाहनों की भीड़ बढ़ी
दूसरी ओर गृह मंत्रालय के निर्देश पर अमल करते हुए दिल्‍ली की ओर से लोगों को नोएडा आने की छूट दे दी गई है। इससे ट्रैफिक बढ़ गया। सोमवार को दिल्ली-गुरुग्राम और दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर गाड़‍ियों की लाइन लग गईं। दक्षिण दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे पर सोमवार की सुबह भारी ट्रैफिक जाम देखा गया था। दिल्‍ली में ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू कर दी गई है। बसों में अब 20, कार में 2, ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा में एक और टैक्सी में 2 सवारियों को बैठने की इजाजत होगी। सभी मार्केट खोलने की अनुमति दी गई है। मगर सोशल डिस्‍टेंसिंग फॉलो नहीं करने पर दुकान सील कर दी जाएंगी। कंटेनमेंट जोन में जरूरी सेवाओं को छोड़कर कोई छूट नहीं है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.