नोएडा के सांसद डॉ.महेश शर्मा से बोले ग्रामीण- 5 साल में आए हो, हमें नहीं चाहिए नाली-सीवर, आबादी और मुआवजे पर बात करो, Video Viral

Updated Oct 17, 2020 22:52:28 IST | Mayank Tawer

गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ.महेश शर्मा शनिवार की सुबह नोएडा के गांवों में नंगली वाजिदपुर, दोस्तपुर, मंगरौली, छपरौली बांगर और याकूबपुर में शिलान्यास करने गए थे। इस दौरान नंगली वाजिदपुर....

नोएडा के सांसद डॉ.महेश शर्मा से बोले ग्रामीण- 5 साल में आए हो, हमें नहीं चाहिए नाली-सीवर, आबादी और मुआवजे पर बात करो, Video Viral
Photo Credit:  Tricity Today
नोएडा के सांसद डॉ. महेश शर्मा से बोले ग्रामीण- 5 साल में आए हो, हमें नहीं चाहिए नाली-सीवर, आबादी और मुआवजे पर बात करो

गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ.महेश शर्मा शनिवार की सुबह नोएडा के गांवों में नंगली वाजिदपुर, दोस्तपुर, मंगरौली, छपरौली बांगर और याकूबपुर में शिलान्यास करने गए थे। इस दौरान नंगली वाजिदपुर गांव में उन्हें ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। जब डॉक्टर महेश शर्मा मंच पर भाषण देने के लिए खड़े हुए तो गांव के कुछ युवकों ने उन्हें टोक दिया।

युवकों ने पूछा, "आप 5 साल बाद गांव में आए हैं। चुनाव में वादा करके गए थे कि हमें बढ़ा हुआ 64.7% अतिरिक्त मुआवजा और विकसित आवासीय भूमि के 5 फ़ीसदी प्लॉट दिलवाएंगे। नाली, सीवर और सड़कों की बात बाद में करें, पहले अपने वादे को पूरा करने के लिए क्या किया यह जानकारी दें।" इसके बाद सभा में हंगामा हो गया। कुछ लोगों ने युवक को चुप बैठाने की कोशिश की। जिस पर कई दूसरे ग्रामीण भड़क गए। इस पूरी घटना का गांव के युवकों ने वीडियो बनाया है। अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है।

गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ.महेश शर्मा दादरी विधानसभा क्षेत्र के गांवों दोस्तपुर, मंगरौली, छपरौली बांगर, याकूतपुर और मोहियापुर में सड़क नाली, सीवर, सीसी रोड, सामुदायिक केंद्र और एक्सप्रेस वे के समांतर सड़क निर्माण का शिलान्यास करने गए थे। उनके साथ दादरी के स्थानीय विधायक मास्टर तेजपाल नागर भी मौजूद थे। जब डॉक्टर महेश शर्मा ने मंच पर भाषण देना शुरू किया तो गांव के कुछ युवक बीच में खड़े हो गए। युवकों ने सवाल करने शुरू कर दिए। इनमें से एक युवक ने पूछा, "आपने हमारी भूमि अधिग्रहण के सापेक्ष अतिरिक्त मुआवजा और विकसित भूमि के भूखंड दिलाने का वादा चुनाव में किया था। अब पूरे इलाके के किसान भूखंड और मुआवजा लेने के लिए प्राधिकरण के चक्कर काट रहे हैं। आपको न जाने कितनी बार लिखित में यह जानकारी दी गई है। चुनाव में वादा किया और अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है।" 

इसके बाद सभा में हंगामा होने लगा। कुछ लोगों ने युवक को चुप रहकर बैठने की चेतावनी दे डाली। इस पर गांव के बुजुर्ग और बड़ी संख्या में दूसरे लोग युवक के पक्ष में खड़े हो गए। लोगों ने कहा, इस लड़के को बोलने दीजिए। काफी देर तक हंगामा चलता रहा। आखिर में गांव के बुजुर्गों ने सवाल किया। एक बुजुर्ग ने पूछा, ऐसी सड़क का क्या फायदा जिसकी वजह से पूरा गांव नीचा हो गया है। अब बरसात के दिनों में घर पानी से भर जाएंगे। घरों में लगे लाखों रुपए बर्बाद हो जाएंगे। सड़क बनाने के लिए सही ढंग नहीं अपनाया गया है।

इस पूरे मामले के बारे में सवाल पूछने वाले ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय सांसद केवल चुनावों में वोट मांगने आते हैं। पिछले तीन चुनावों में हर बार उन्होंने किसानों को नोएडा विकास प्राधिकरण से अतिरिक्त मुआवजा और विकसित भूखंड दिलाने का वादा किया है। पिछले साल छपरौली गांव में करीब 3 महीने तक किसानों का धरना चला। इस दौरान सांसद से मिलने और ज्ञापन सौंपने किसानों का समूह पहुंचा था। सांसद ने किसानों की कोई मदद नहीं की थी। अब सांसद और विधायक नाली-सीवर के बहाने गांव में आकर एहसान जता रहे हैं। यहां लोगों को नाली, सीवर और सड़कों की कोई जरूरत नहीं है। गांव में पहले से ही सड़कें अच्छी हालत में हैं।

ग्रामीणों का तो यहां तक कहना है कि बिना वजह यह सब निर्माण किया जा रहा है। लोगों की जरूरत उन्हें घर बनाने के लिए जमीन की है। लाखों-करोड़ों रुपए की मुआवजा राशि प्राधिकरण में फंसी हुई है। उसे दिलाने के लिए सांसद और विधायक कुछ नहीं कर रहे हैं। यही सारे सवाल आज कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने पूछे थे। जिस पर जवाब देने की बजाय भारतीय जनता पार्टी के नेता सवाल पूछने वालों पर ही भड़क गए। इस पूरे प्रकरण के बारे में बातचीत करने के लिए पहले दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नगर से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। उन्हें एसएमएस भी भेजा गया किंतु उन्होंने उसका भी कोई जवाब नहीं दिया है। इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सांसद डॉ.महेश शर्मा और उनके प्रतिनिधि संजय बाली को भी फोन किया गया। दोनों लोगों ने ही फोन पिक नहीं किए हैं।

MP Dr. Mahesh Sharma, Dr. Mahesh Sharma, Gautam Buddh Nagar MP, Noida Villages, MLA Tejpal Nagar