महिला सुरक्षा जागरूकता के लिए नोएडा पुलिस ने उठाए कदम

Updated Feb 15, 2020 23:30:58 IST | Tricity Today Reporter

रविवार से पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा के कार्यालय द्वारा एक नया कार्यक्रम आरम्भ करने जा रही है। जिसको महिला चौपाल के नाम से प्रचारित किया जायेगा। इस पहल का आधार यह विश्वास है कि सही जागरूकता होना महिलाओं की स्वयं सुरक्षा मे अहम भूमिका...

Photo Credit:  Tricity Today
पुलिस ऑफिस सूरजपुर

रविवार से पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा के कार्यालय द्वारा एक नया कार्यक्रम आरम्भ करने जा रही है। जिसको महिला चौपाल के नाम से प्रचारित किया जायेगा। इस पहल का आधार यह विश्वास है कि सही जागरूकता होना महिलाओं की स्वयं सुरक्षा मे अहम भूमिका निभाता है। 

महिला चौपाल के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह पुलिस विभाग के अधिकारी जनपद के विभिन्न स्थानो पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगे। जिनमे सरल भाषा मे महिलाओं एंव बालिकाओं को उनकी सुरक्षा के लिए लागू किये गये कानूनो की जानकारी प्रदान की जायेगी। इसके अतिरिक्त स्वयं को किसी भी प्रकार की मुसीबतो में पाये जाने पर पुलिस की विभिन्न सेवायें जैसे यूपी 112, 1090, नाईट एस्कोर्ट सर्विस के बारे में जागरूक कराया जायेगा।
 
इस कार्यक्रम द्वारा अलग-अलग वर्ग की महिलाओ की सुरक्षा सम्बंधी समस्याओ के बारे में पुलिस अधिकारियो द्वारा सूचना प्राप्त की जायेगी। ताकि उनके निस्तारण के लिए उपरोक्त विधियां लागू की जा सकें। महिला चौपाल द्वारा विशेष रूप से निम्न आय वर्ग के क्षेत्रो कोे जहां सही सूचना की कमी पायी गयी है। 

पहला महिला चौपाल पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा वृन्दा शुक्ला और सहायक पुलिस उपायुक्त सलोनी अग्रवाल के नेतृत्व में दिनांक 16 फरवरी को शाम 4:00 बजे सैक्टर-9 नोएडा चबूतरे वाली मस्जिद के सामाने वाले पार्क मे आयोजित किया जा रहा है।