यूपी के सारे स्कूल 30 सितंबर तक बंद किए गए, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने और कई बड़ी जानकारी दीं

यूपी के सारे स्कूल 30 सितंबर तक बंद किए गए, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने और कई बड़ी जानकारी दीं

यूपी के सारे स्कूल 30 सितंबर तक बंद किए गए, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने और कई बड़ी जानकारी दीं

Google Image | डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इस वायरस को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि अब उत्तर प्रदेश में कोई भी स्कूल 30 सितंबर तक नही खुलेंगे। स्कूल केवल 50 प्रतिशत अध्यापकों को स्कूल में आनलाइन क्लास के लिए बुला सकते है, उत्तर प्रदेश डिप्टी चीफ मिनिस्टर डॉ. दिनेश शर्मा ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। राज्य में सभी स्कूल 30 सितंबर तक बंद कर दिए गए हैं। 

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि स्कूल 30 सितम्बर तक नहीं खुलेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में 50 फीसदी अध्यापक बुलाए जा सकेंगे। अभी राज्य में प्राइमरी स्कूलों के खुलने और अध्यापकों को बुलाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। 

दरअसल, राज्य के मुख्य सचिव की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया था कि 50 फ़ीसदी अध्यापक स्कूलों में जाएंगे। दूसरी ओर बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने सभी अध्यापकों को स्कूल भेजने का आदेश दिया था, अब स्थिति साफ हो गई है।

डिप्टी सीएम ने कहा, केन्द्रीय गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल-कॉलेज 21 सितम्बर से खोले जाने थे। मगर राज्य सरकार ने फैसला किया है कि यूपी के हालात अभी ऐसे नहीं है कि स्कूल-कॉलेज खोले जाएं। प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलना सम्भव नहीं है। इसलिए यह फैसला लेना पड़ा है। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा राज्य के सभी प्राइमरी स्कूल 31 सितंबर तक बंद रहेंगे। 1 अक्टूबर से नई गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों को खोला जाएगा। दरअसल 1 अक्टूबर से अनलॉक 5 लागू होगा। जिसमें केंद्र और राज्य सरकार कुछ और रियायतें दे सकती हैं। हालांकि उपमुख्यमंत्री ने स्थिति साफ कर दी है कि 1 अक्टूबर से भी स्कूलों में केवल 50 फ़ीसदी अध्यापकों को बुलाया जाएगा। अभी प्राइमरी स्कूलों में छात्रों को बुलाने की इजाजत नहीं दी गई है।

ट्यूशन के नाम पर खोले जा रहे हैं स्कूल
उप मुख्यमंत्री डाॅ दिनेश शर्मा ने बताया कि कुछ स्कूल प्रशासन बच्चों को ट्यूशन देने के नाम पर स्कूल खोलने का काम कर रहे हैं। यह उत्तर प्रदेश शासन की गाइड लाइन का उल्लंघन है। अगर कोई भी स्कूल 30 सितंबर से पहले किसी भी हालत में खुला हुआ मिला तो उस स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.