DELHI: अब होटलों में बनाया जाएगा कोरोना वॉर्ड

Updated Jun 14, 2020 09:41:29 IST | Tricity Reporter

राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के बेकाबू रफ्तार को देखते हुए अब युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली सरकार...

DELHI: अब होटलों में बनाया जाएगा कोरोना वॉर्ड
Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के बेकाबू रफ्तार को देखते हुए अब युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली सरकार की योजना करीब 40 होटल और 77 बैंक्वेट हॉल को कोरोना वॉर्ड में बदलने की तैयारी है ताकि यहां के स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर कर 15,800 अतिरिक्त बेड का इंतजाम किया जा सके।

शनिवार को दक्षिणी दिल्ली के दो बड़े होटल वसंत कंटिनेंटल और हयात रीजेंसी से अस्पताल के बेड के लिए कमरे की व्यवस्था करने को कहा गया। शुक्रवार को जारी एक लिस्ट से यह जाहिर होता है कि अथॉरिटीज की योजना है कि 77 बैंक्वेट हॉल में 11,229 बेड की व्यवस्था की जाए, जो दिल्ली सरकार के अंदर काम करे। इसके साथ ही, 40 होटल में 4,628 बेड का इंतजाम हो, जिसकी देखभाल प्राइवेट अस्पताल करे।

29 मई को दिल्ली सरकार ने पहली बार पांच अस्पताल की पहचान की जो देश में इस तरह का पहला कदम था और इस बारे में आदेश जारी किया गया। एक सीनियर सरकारी अधिकारिक सूत्र ने बताया, “आज (शनिवार) सभी जिला मजिस्ट्रेट से कहा पूछा गया है कि उन्हें ऐसी सुविधाओं के लिए कितना समय लगेगा। लक्ष्य ये है कि हफ्ते भर के अंदर होटल और बैंक्वेट हॉल तैयार किया जा सके।”

अगर मरीज होटल की सुविधा का विकल्प लेते हैं तो उन्हें थ्री या फोर स्टार होटल के लिए हफ्ते भर का 63 हजार रुपये कम से कम चुकाना होगा। अगर वे फाइव स्टार होटल लेते हैं तो हफ्ते भर का 70 हजार रुपये चुकाना होगा। इसके अतिरिक्त, ऑक्सीजन सपोर्ट के लिए एक दिन का 2 हजार रुपये खर्च करना पड़ेगा। मेडिकल जांच के हिसाब से चार्ज और इलाज का समय उन होटलों में प्राइवेट हॉस्पीटल की तरफ से तय किया जाएगा।

सरकार ने यह ऐसे वक्त पर कदम उठाया है जब दिल्ली मे तेजी के साथ कोविड-19 के मामले बढ़े हैं। राजधानी में शनिवार को 2,134 नए कोरोना के मामले आने के बाद कुल संक्रमण के मामले 38,95 (22,742 एक्टिव केस) हो गए जबकि इस महामारी से दिल्ली में 1271 की जान गई।

दिल्ली में इस वक्त कोविड-19 मरीजों के लिए प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में 9698 बेड की कैपसिटी है। दिल्ली के कोरोना वायरस एप डैशबोर्ड के मुताबिक, इनमें से 4248 अभी खाली है। मंगलवार से लेकर शनिवार तक दिल्ली में 9,015 नए मामले आए हैं।

Delhi, Delhi Government, coronavirus in delhi