इस डॉज विंटेज कार में होगी ओपी सिंह की विदाई, जानिए कार की खासियत

इस डॉज विंटेज कार में होगी ओपी सिंह की विदाई, जानिए कार की खासियत

इस डॉज विंटेज कार में होगी ओपी सिंह की विदाई, जानिए कार की खासियत

Tricity Today | यूपी पुलिस की डॉज विंटेज कार

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक(डीजीपी) ओपी सिंह 31 जनवरी को रिटायर होने वाले हैं। रिटायरमेंट के दिन डीजीपी ओपी सिंह को शाही तरीके से पारंपरिक परेड के साथ विदाई देने की तैयारियां की जा रही हैं। डीजीपी ओपी सिंह को डॉज विंटेज कार में बैठाकर विदाई दी जाएगी।

शुक्रवार को जब डीजीपी ओपी सिंह इस कार में सवार होकर विदाई लेंगे तो पुलिसकर्मी इस कार को धक्का देकर समारोह में शामिल होंगे। डीजीपी को रिटायरमेंट के दिन पारंपरिक तौर पर विदाई दी जाती है।

इस दौरान पुलिसकर्मी नम आंखों से अपने सबसे बड़े सिपाही को विदा करेंगे। विदाई से पहले इस कार की टेस्ट ड्राइव की गई। इस कार को पूरी तरह से जांचा गया है कि समारोह वाले दिन इसमें कोई दिक्कत न आए।

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में कड़ी मेहनत से हमने यूपी पुलिस का नेतृत्व किया है। इस विंटेज कार से हमारी यादें जुड़ी हैं। जब हम लोग नई नौकरी में आए थे तब से इस कार को देख रहे हैं। हमारे डीजीपी उस वक्त हमें इसे गर्व से दिखाते थे।

ओपी सिंह ने कहा कि पुलिस वीक और अन्य कार्यक्रमों में हम लोगों ने इसका इस्तेमाल देखा है। तत्कालीन गवर्नर ने इसे यूपी पुलिस को दिया था तब से यह शोभा बनी हुई यह हमारी संस्था का प्रतीक बन गई है। जब भी कोई सेरेमोनियल ड्रिल होती है उसमें यह भव्य तरीके से सामने आती है। डीजीपी की विदाई में भी यह कार शामिल होती है।

यूपी पुलिस की डॉज विंटेज कार बेहद ऐतिहासिक रही है। साल 1956 में यूपी पुलिस को यह कार मिली थी। तत्कालीन गवर्नर ने यह कार 1956 में यूपी पुलिस को दी थी तब से यह कार यूपी पुलिस की पहचान बन चुकी है। ज्यादात डीजीपी इसी कार से विदाई लेते हैं। साल 1956 में इस कार को 61,000 रुपये में खरीदा गया था। इस कार में केवल 3 गियर होते हैं। इस तरह की कारें अब बेहद कम देखने को मिलती हैं।

यूपी पुलिस की डॉज कार देखने में बेहद खास है। इस गाड़ी की लंबाई 481 सेंटीमीटर है, वहीं 186 सेंटीमीटर इस कार की चौड़ाई है। करीब 161 सेंटीमीटर की चौड़ाई वाली यह कार 3600 सीसी की है। अपने जमाने में यह कार ऊंचे रसूखदार लोगों की शान हुआ करती थी।

इस कार का वजन जहां 1400 किलोग्राम है, वहीं इस कार में तीन गियर होते हैं, वहीं एक बैक गियर भी होता है। इस कार से ही उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी को विदाई दी जाती है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.