BIG NEWS: यमुना प्राधिकरण ने आज कमाए 191 करोड़ रुपये, 20 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

BIG NEWS: यमुना प्राधिकरण ने आज कमाए 191 करोड़ रुपये, 20 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

BIG NEWS: यमुना प्राधिकरण ने आज कमाए 191 करोड़ रुपये, 20 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

अपैरल पार्क योजना में भूखंड आवंटन शुरू किया, 20 हजार को रोजगार देगाgangaयमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण ने मंगलवार को 43 हजार मीटर जमीन आवंटित की

मंगलवार का दिन यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए बहुत अच्छा रहा। विकास प्राधिकरण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 43000 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया है। इससे प्राधिकरण को 191 करोड रुपए की आमदनी होगी। इस जमीन पर लगने वाली औद्योगिक इकाइयों में 20,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। विकास प्राधिकरण हर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भूखंडों का आवंटन कर रहा है।

अपैरल पार्क को बसाने के लिए भूखंडों का आवंटन शुरू हो गया है। प्राधिकरण ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आवेदकों का साक्षात्कार लिया। मंगलवार को 5 आवेदकों को भूखंड आवंटित किए गए हैं। इनको 43 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। इससे प्राधिकरण को 191 करोड़ रुपये मिलेंगे। साथ ही 19,853 लोगों को रोजगार मिलेगा। इस योजना में अब तक 64 आवेदन आ चुके हैं।

यमुना प्राधिकरण लॉकडाउन के दौरान निवेश बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। कोरोना महामारी के चलते दफ्तरों में आवाजाही सीमित है। इस योजना के तहत आए आवेदकों का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये साक्षात्कार लिया जा रहा है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने इसके लिए एक कमेटी गठित की है। सीईओ की अध्यक्षता में बनी कमेटी में एसीईओ शैलेंद्र भाटिया, जीएम फाइनसेंस विशंभर बाबू, जीएम प्लानिंग मीना भार्गव और जीएम प्रोजेक्ट केके सिंह शामिल हैं। 

मंगलवार को इस कमेटी ने अपैरल पार्क के लिए आए आवेदकों के साक्षात्कार लिए। अब तक इस योजना में 64 आवेदक आए हैं। पहले दिन 5 आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया है। साक्षात्कार के बाद सभी को यमुना प्राधिकरण ने भूखंड आवंटित कर दिए हैं।

इन कंपनियों को दिए गए भूखंड
कमेटी ने साहू एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, ओरिएंट फैशन एक्सपोर्ट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, प्रीति वेयर्स, बीके फैशन और महाराणा ऑफ इंडिया को भूखंड आवंटित किए हैं। अपैरल पार्क के लिए आरक्षित सेक्टर-29 में इन सभी को भूखंड दिए गए हैं। पांचों सफल आवेदकों को 43 हजार वर्ग मीटर जमीन दी गई। इससे 1919.81 करोड़ रुपये का निवेश होगा। साथ ही 19,853 लोगों को रोजगार मिलेगा।

तीन इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को दी जमीन
प्राधिकरण ने मंगलवार को अपैरल पार्क के अलावा तीन औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया है। ओपेन एंडेड योजना के तहत 4 आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया। इसमें से 3 को भूखंड आवंटित किए गए हैं। आरुषि इलेक्ट्रानिक्स, सन वाइस इलेक्ट्रानिक्स और कृष्ण मुरारी आर्गनाइजेशन कम्पनियों को भूखण्ड आवंटित किए हैं। तीनों को सेक्टर-33 में 45 हजार वर्ग मीटर जमीन दी गई। इससे 76.95 करोड़ रुपये का निवेश होगा। साथ ही 1,560 लोगों को रोजगार मिलेगा।

8 कंपनियों के आने से 266 करोड़ का निवेश
प्राधिकरण ने मंगलवार को आठ कंपनियों को भूखंड आवंटित किए हैं। इन कंपनियों के आने से 266.76 करोड़ रुपये का निवेश होगा। साथ ही 21,413 लोगों को रोजगार मिलेगा। इन कंपनियों को 88 हजार वर्ग मीटर जमीन दी गई है।

भूखंड के लिए 30 जून तक करें आवेदन
यमुना प्राधिकरण ने अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क और एमएसएमई पार्क के लिए योजना निकाली हुई है। इसके लिए सेक्टर-29 को आरक्षित किया गया है। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इन योजनाओं में आवेदन 30 जून तक किया जा सकता है। 4000 वर्ग मीटर से बड़े भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिये और इससे कम साइज के भूखंडों का आवंटन ड्रा के जरिये किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.