पीएम नरेंद्र मोदी ने जेवर क्षेत्र को एक और तोहफा दिया, विधायक ने किया धन्यवाद

पीएम नरेंद्र मोदी ने जेवर क्षेत्र को एक और तोहफा दिया, विधायक ने किया धन्यवाद

पीएम नरेंद्र मोदी ने जेवर क्षेत्र को एक और तोहफा दिया, विधायक ने किया धन्यवाद

Google Image | पीएम नरेंद्र मोदी और जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह

जेवर में 1.40 करोड़ रुपए की लागत से यह केंद्र विकसित किया जाएगा gangaयुवकों, महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को तमाम तरह की सुविधाएं यहां मिलेंगी gangaविधायक ने कहा- यह योजना हासिल करने के लिए एक वर्ष से प्रयास कर रहे थेgangaजेवर कस्बे के खंड विकास कार्यालय में इस केंद्र की स्थापना की जाएगी

जेवर विधानसभा क्षेत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और नायाब तोहफा दिया है। इस साल केंद्र सरकार की यह तीसरी बड़ी योजना जेवर विधानसभा क्षेत्र को मिली है। इससे पहले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को तमाम तरह की क्लीयरेंस केंद्र सरकार दे चुकी है। केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय ने जेवर क्षेत्र को कन्या डिग्री कॉलेज दिया है। जिसका शिलान्यास इस साल की शुरुआत में यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया था। अब जेवर विधानसभा क्षेत्र को केंद्र सरकार के प्रधान मंत्री जन विकास योजना के तहत कॉमन सर्विस सेंटर की सौगात मिली है।

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने बताया, "जेवर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और नायाब तोहफा दिया है। कन्या डिग्री कॉलेज और एयरपोर्ट के बाद भारत सरकार की प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के तहत एक करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से जेवर में हाईटेक कॉमन सर्विस सेंटर बनाया जाएगा। इस कॉमन सर्विस सेंटर में क्षेत्र के लोगों को एक छत के नीचे सारी सरकारी योजनाओं का ऑनलाइन लाभ मिलेगा। अगले 1 साल में या कॉमन सर्विस सेंटर काम करना शुरू कर देगा।"

विधायक ने कहा, "इस कॉमन सर्विस सेंटर का जेवर क्षेत्र के युवकों, बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को बड़ा फायदा होने वाला है। कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए युवक जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं। सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों की जानकारी लेकर उनके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सेंटर में आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड बनवाए जा सकते हैं। सरकारी नौकरियों से रिटायर हो चुके कर्मचारियों और अधिकारियों को यहां पेंशन से जुड़ी तमाम सुविधाएं मिलेंगी। युवक-युवतियों को प्रशिक्षण और स्किल डेवलपमेंट से जुड़ी योजनाओं का लाभ यह केंद्र देगा।"

धीरेंद्र सिंह ने बताया, "महिलाओं को टीकाकरण, जच्चा-बच्चा सलाह और बाल विकास से जुड़ी योजनाओं का लाभ इस कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए मिलेगा। वृद्धावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन और स्वतंत्रता सेनानी पेंशन भी इस केंद्र के जरिए लोगों को मिलेंगी। किसानों को खाद, बीज और कीटनाशकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिलेगी। फसलों को बोने, काटने और मौसम के बारे में पूरी जानकारी यह केंद्र उपलब्ध करवाएगा।" विधायक ने कहा कि इस पूरे इलाके के लोगों को किसी भी सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्रेटर नोएडा जिला मुख्यालय तक जाने की जरूरत नहीं होगी।

धीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना कस्बे में खंड विकास कार्यालय के परिसर में की जाएगी। यहां करीब 10 कंप्यूटर स्थापित किए जाएंगे। केंद्र में हाइस्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सेवा उपलब्ध होगी। महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग बैठने के इंतजाम किए जाएंगे। यह परिसर पूरी तरह वातानुकूलित होगा। शौचालय और दूसरी सुविधाएं भी इसमें मिलेंगी। आने वाला वक्त डिजिटल आधारित होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए इस केंद्र की स्थापना का प्रयास एक वर्ष से किया जा रहा था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.