थानों में पहुंचकर पीड़ित भयमुक्त महसूस करे : पुलिस कमिश्नर

थानों में पहुंचकर पीड़ित भयमुक्त महसूस करे : पुलिस कमिश्नर

थानों में पहुंचकर पीड़ित भयमुक्त महसूस करे : पुलिस कमिश्नर

Tricity Today | Gautam Buddh Nagar Police Commissioner : IPS Alok Singh

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जिले के सभी पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठकgangaतय किए थाना स्तर के मानक, आम आदमी के साथ बोलचाल का ढंग बदले पुलिस

थानों में आने वाला पीड़ित व्यक्ति अपने आप को भयमुक्त महसूस करे, थानों में ऐसा वातावरण बनाएं। पीड़ित के साथ विनम्रता से पेश आएं। आम आदमी को थाने में बैठने के लिए इंतजाम करें। आंगुतक कक्ष को साफ सुथरा रखें। चौराहों के आसपास 100 ल मीटर के दायरे में पार्किंग न की जाए, ताकि चौराहों के आसपास अतिक्रमण या ट्रैफिक जाम न हो। यह मंशा नोएडा के नवनियुक्त पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने अपने मातहत अधिकारियों के साथ एक बैठक में जाहिर की है।

नोएडा के सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केन्द्र में जनपद के सभी अपर पुलिस आयुक्त, उपायुक्त, अपर उपायुक्त, सहायक आयुक्त और थाना प्रभारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में जनपद में कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ करने और नवीन कमीश्नर प्रणाली लागू करने के साथ-साथ पुलिस की कार्य प्रणाली में सुधार पर विस्तृत चर्चा की गई। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने थाना प्रभारियों को कहा कि आगन्तुकों के प्रति थाने का वातावरण सकारात्मक होना चाहिए। आगन्तुक कक्ष साफ-सुथरे और बैठने योग्य हों। किसी भी व्यक्ति को आने से ना रोका जाए। सभी एफआईआर पीड़ित के शिकायती प्रार्थना पत्र में दिए विवरण के आधार पर सुसंगत धाराओं में पंजीकृत करें। 

पुलिस कमिश्नर ने कहा, महिलाओं से जुड़े अपराधों को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।  किसी भी प्रकरण में किसी भी थाना क्षेत्र को सूचना मिले, वहीं तत्काल एफआईआर दर्ज करें। आमजन की पुलिस से अपेक्षा बढ़ गई है, जिसके दृष्टिगत पुलिस को अपने व्यवहार और टर्नआउट को सर्वोत्तम रखना है।  किसी भी थानाक्षेत्र में कहीं भी अतिक्रमण नहीं होगा। किसी भी चौराहे के 100 मीटर परिधि में कोई भी वाहन पार्किंग नहीं होगी। बैठक के दौरान आलोक सिंह ने पुलिस कमिश्नरी प्रणाली को लेकर थाना प्रभारियों के मन में आ रही कुछ शंकाओं व दिक्कतों को लेकर भी स्थिति साफ की।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.