नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आज से रियल एस्टेट परियोजनाओं में फिर से निर्माण शुरू होगा

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आज से रियल एस्टेट परियोजनाओं में फिर से निर्माण शुरू होगा

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आज से रियल एस्टेट परियोजनाओं में फिर से निर्माण शुरू होगा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

रियल एस्टेट डेवलपर्स का कहना है कि उन्हें डर है कि लगभग 50 प्रतिशत मजदूर अपने घर वापस लौट सकते हैं और परियोजनाओं में एक साल की देरी हो सकती है। इस आशंका के बीच गुरुग्राम के बाद 5 मई को नोएडा में निर्माण कार्य फिर से शुरू होने की उम्मीद है। लेकिन रियल एस्टेट डेवलपर्स का कहना है कि उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लगभग 50 प्रतिशत कार्यबल अपने गांवों में लौट सकते हैं। निर्माण कार्य में एक साल की देरी हो सकती है।

सरकार ने 1 मई को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन दो और हफ्तों तक बढ़ा दिया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि शहरी क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों को सीमित कर दिया गया है। जहां श्रमिकों साइट पर उपलब्ध हैं और किसी भी श्रमिक को बाहर से लाने की आवश्यकता नहीं है, वहां काम शुरू किया जा सकता है। दूसरी ओर सरकार ने मजदूरों को उनके घर लौटने की अनुमति दी है।

महामारी को रोकने के लिए 25 मार्च से लगाए गए राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बाद रियल एस्टेट डेवलपर्स ने निर्माण कार्य बंद कर दिए। सरकार ने 15 अप्रैल को लॉकडाउन 2.0 में दिशा-निर्देशों में ढील दी थी। 20 अप्रैल से शुरू होने वाले गैर सीओवीआईडी-19 हॉटस्पॉट में कुछ निर्माण गतिविधि की अनुमति है। हालांकि, बिल्डरों को सख्त सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों को सुनिश्चित करना होगा। यह नियम उन परियोजनाओं पर लागू होगा जहां निर्माण श्रमिक स्थानीय रूप से उपलब्ध हैं।

नए दिशा-निर्देशों के तहत डेवलपर्स के साथ-साथ ठेकेदारों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि सोशल डिस्टेंसिंग को साइटों पर बनाए रखा जाए। सोशल डिस्टेंशिंग के तरीकों और साधनों को खोजने की आवश्यकता होगी। बुनियादी स्वच्छता और सुरक्षा सावधानियों के लिए कंपनियां नियमित रूप से साइटों को साफ कर सकती हैं और बार-बार हाथ धोने के लिए मास्क, साबुन और सैनिटाइजर मजदूरों को देंगी।

नरेडको-उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष आरके अरोड़ा ने बताया कि डेवलपर्स ने अनुमति के बाद 5 मई से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण क्षेत्र में कुछ परियोजनाओं में निर्माण फिर से शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा, "निर्माण गुड़गांव में हमारी साइटों पर 4 मई को फिर से शुरू हो गया है और यह 5 मई से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे में स्थित हमारी साइटों पर फिर से शुरू होगा। हमारे साइटों में 4,500 से अधिक मजदूर काम कर रहे हैं।"

हालांकि, आरके अरोड़ा ने कहा, "बहुत से प्रवासी श्रमिक केंद्र सरकार की अनुमति के बाद अपने मूल स्थान पर वापस जाना चाहते हैं। यह हमारा सबसे बड़ा डर है और अगर ऐसा होता है, तो परियोजनाओं में लगभग एक साल की देरी हो सकती है।" दूसरी ओर गाजियाबाद में प्रशासन ने 4 मई को निर्माण कार्य फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष गौरव गुप्ता ने कहा कि गाजियाबाद प्रशासन ने मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी की हैं, जिसके तहत निर्माण को फिर से शुरू करने की अनुमति ऑनलाइन जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा, “साइट के भीतर रहने वाले मजदूरों के लिए ही निर्माण की अनुमति दी गई है। हमें अपने सभी मजदूरों का मेडिकल परीक्षण कराना होगा और एक हलफनामा देना होगा, जिसमें कहा गया है कि हम सभी दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे और सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का पालन करेंगे।" गौरव ने आगे कहा, "हमारी सबसे बड़ी चिंता यह है कि लगभग 50 प्रतिशत मजदूर अपने गांव वापस जाना चाहते हैं और इससे परियोजना में और देरी होगी।"

गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (GMDA) के 
सीईओ वीएस कुंडू ने बताया कि 60 निर्माण स्थलों पर फिर से काम शुरू करने की अनुमति दी है, बशर्ते कार्यकर्ता परिसर में रहते हैं और सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जाता है। उन्होंने कहा, “गुरुग्राम में निर्माण को फिर से शुरू करने के लिए लगभग 60 साइटों को अनुमति दी गई है। मुख्य विचार यह है कि परिसर में श्रमबल रहना चाहिए और उन्हें परिवहन नहीं किया जाना चाहिए। कुंडू हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी हैं।

ट्यूलिप इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड के वाइस चेयरमैन परवीन जैन ने बताया, "हमने अपनी फर्म को तीन साइटों पर काम फिर से शुरू करने के लिए जीएमडीए से अनुमति प्राप्त की। वर्तमान में इन तीन स्थानों पर 500 से अधिक मजदूर निवास कर रहे हैं। अब उन्हें बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है। महामारी फैलने से पहले हमारे पास 800 श्रमिक थे।" जैन ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है। सीमेंट का एक बैग वर्तमान में 350 रुपये खुदरा मूल्य पर मिल रहा है। हमने सरकार से अनुरोध किया है कि वह इस मामले में कदम उठाए और हल निकाले।” 

परवीन जैन ने कहा कि काम शुरू करने के लिए सप्लाई चैन में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए, अगर आई तो इससे और छह महीने की देरी होगी। लॉकडाउन से पहले सीमेंट का 50 किलोग्राम का एक बैग 180 रुपये में बेचा जा रहा था। सिग्नेचर ग्लोबल ग्रुप को गुरुग्राम और करनाल में 17 परियोजनाओं के निर्माण को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, जो रियल एस्टेट, आवास और शहरी विकास पर ASSOCHAM राष्ट्रीय परिषद के पूर्व चेयरमैन भी हैं। अग्रवाल ने कहा, "हमें उम्मीद है कि एक सप्ताह के भीतर शेष सात परियोजनाओं पर काम शुरू करने की अनुमति मिल जाएगी।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.