जेवर एयरपोर्ट के लिए अलग थाना बनेगा, यमुना सिटी में 6 थाने बनाए जाएंगे, पढ़िए पूरी खबर

जेवर एयरपोर्ट के लिए अलग थाना बनेगा, यमुना सिटी में 6 थाने बनाए जाएंगे, पढ़िए पूरी खबर

जेवर एयरपोर्ट के लिए अलग थाना बनेगा, यमुना सिटी में 6 थाने बनाए जाएंगे, पढ़िए पूरी खबर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport Jewar) से जुड़ी बड़ी खबर है। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने एयरपोर्ट और इसके आसपास बसने वाले शहर की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए प्रस्तावित तर प्रदेश सरकार को भेजा है। एयरपोर्ट के लिए अलग पुलिस थाना बनाया जाएगा। पूरे यमुना सिटी में 6 नए थाने बनाए जाएंगे।

Noida International Airport Limited (नियाल) ने एयरपोर्ट के लिए सरकार से एक कंपनी पीएसी की मांग भी की है। हालांकि, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थानों का प्रस्ताव इससे पहले शासन को भेजा जा चुका है। अब जब जेवर एयरपोर्ट, फ़िल्म सिटी और तमाम दूसरे बड़े प्रोजेक्ट यहां शुरू होने वाले हैं तो नए थानों का प्रस्ताव फिर से शासन को भेजा गया है।

आपको बता दें कि यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के दायरे में ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 1189 गांव अधिसूचित हैं। यह गांव गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा और आगरा जिलों के हैं। यमुना एक्सप्रेस वे इन छह जिलों के विभिन्न थाना क्षेत्रों से होकर गुजरता है। एक्सप्रेस वे की सुरक्षा के लिहाज से थाना पुलिस के बीच बेहतर तालमेल बेहद जरूरी है।

थानों की सीमाओं की अड़चन को देखते हुए प्राधिकरण ने एक्सप्रेस वे के लिए अलग थाना बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसके साथ ही सेक्टरों के लिए भी नए थाने का प्रस्ताव दिया था। ताकि बसावट होने पर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। प्राधिकरण के प्रस्ताव शासन में वर्षों से अटके हुए हैं। अब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क समेत औद्योगिक एवं आवासीय सेक्टरों में सुरक्षा व्यवस्था की चुनौती और बढ़ गई है।

आपको बता दें कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनाया जा रहा है। जिसका निर्माण स्विट्जरलैंड की कंपनी ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी को करना है। ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बीच इसी महीने एग्रीमेंट हो चुका है। अब अगले साल जनवरी या फरवरी में एयरपोर्ट का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट के पहले चरण में 2 हवाई पट्टी बनेंगी। इसके पहले फेस पर करीब 25 हजार करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। साथ ही प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जरूरी जमीन का अधिग्रहण करने का भी ऐलान कर दिया है। जेवर एयरपोर्ट अगले 50 वर्षों के दौरान विभिन्न चरणों में विकसित किया जाएगा। वर्ष 2019 में यह परियोजना पूरी तरह विकसित हो जाएगी।

दूसरी ओर यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जेवर एयरपोर्ट के चारों ओर तेजी से विकास योजनाएं लेकर आ रहा है। प्राधिकरण का कहना है कि अगले एक दशक में यमुना सिटी एक मुकम्मल तस्वीर हासिल कर लेगी। लिहाजा, सुरक्षा इंतजामों पर शुरुआत से ही जोर दिया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए करीब 2 महीने पहले यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने उत्तर प्रदेश शासन को एक प्रस्ताव भेजा था। जिसमें जेवर एयरपोर्ट के लिए एक अलग थाना बनाने का प्रस्ताव है। साथ ही पूरे यमुना सिटी के दायरे में थाने स्थापित करने का प्रपोजल भेजा गया है। थानों की स्थापना के लिए जमीन यमुना प्राधिकरण देने के लिए तैयार है। शासन की ओर से पिछले 2 महीने के दौरान कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर अब प्राधिकरण ने एक बार फिर प्रस्ताव भेजा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.