यूपी रोडवेज बस में ड्राइवर की झपकी लगते ही बज उठेगा सायरन

यूपी रोडवेज बस में ड्राइवर की झपकी लगते ही बज उठेगा सायरन

यूपी रोडवेज बस में ड्राइवर की झपकी लगते ही बज उठेगा सायरन

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

यूपी रोडवेज बस चालकों की झपकी से होने वाले हादसों से बचने के लिए परिवहन निगम ने इजराइल द्वारा विकसित एंटी स्लीप डिवाइस की मदद लेने की योजना तैयार की है। इस तकनीक से यदि बस का चालक झपकी लेगा तो डिवाइस में लगा सायरन बज उठेगा और परिवहन निगम के अधिकारियों को अलर्ट कर देगा। इससे परिचालक और चालक सर्तक हो जाएंगे और हादसा टालने में मदद मिल सकेगी। इस योजना का लखनऊ में ट्रायल किया गया है। जो सफल साबित होने के बाद अब इसे नोएडा और ग्रेटर नोएडा डिपो की रोडवेज बसों में लगाया जाएगा।

इजराइल की तकनीक पर पुणे में स्थित कंपनी ने इस डिवाइस को तैयार किया है। रोडवेज की अधिकांश बसों के हादसे रात के समय होने से परिवहन निगम यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक सफ र देने की योजना पर पिछले काफी समय से काम कर रहा है। इसलिए परिवहन निगम ने पुणे की कंपनी से करार किया है। कंपनी की ओर से कुछ डिवाइस को लखनऊ मुख्यालय भेजा है। जिसके बाद अधिकारियों ने इस डिवाइस को लंबी दूरी पर चलने वाली रोडवेज बसों में ट्रायल के तौर पर लगाया। 

लखनऊ में डिवाइस का सफल ट्रायल होने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली और इस डिवाइस को हर डिपो से लंबी दूरी पर संचालित होने वाली बसों में लगाने का निर्णय लिया है। हालांकि इन बसों को फिलहाल जनरथ, वोल्वो और वातानूकिलत बसों में ही लगाया जाएगा। इसके बाद अन्य बसों में इसको लगाने का काम किया जाएगा। परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस को रोडवेज बस के स्टयरिंग के पास लगाई जाएगी। बस चालक का चेहरा देखने के बाद यह डिवाइस एक्टिव होगा। सेंसर से चालक का चेहरा इस डिवाइस के माध्यम से पढ़ा जाएगा। असमान्य परिस्थितियों में पर डिवाइस द्वारा लाल रंग की तेज रोशनी चालक के चेहरे पर जाएगी इसके बाद डिवाइस से बीप की आवाज आने लगेगी।

निगम के अधिकारियों ने बताया कि यदि चालक एक्टिव नहीं हुआ तो तेज आवाज के साथ डिवाइस से सायरन बजेगा। आवाज इसलिए भी होगी ताकि यात्री और परिचालक भी सर्तक हो जाए। इसके साथ ही डिवाइस महज चार सेकेंड के भीतर परिवहन निगम के अधिकारियों को मोबाइल पर अलर्ट मैसेज भी भेजने का काम करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.