EXCLUSIVE: साउथ नोएडा भी साउथ दिल्ली और साउथ लन्दन जैसा पॉश और हाईप्रोफाइल होगा

EXCLUSIVE: साउथ नोएडा भी साउथ दिल्ली और साउथ लन्दन जैसा पॉश और हाईप्रोफाइल होगा

EXCLUSIVE: साउथ नोएडा भी साउथ दिल्ली और साउथ लन्दन जैसा पॉश और हाईप्रोफाइल होगा

Tricity Today | Noida Sector-18

ऐतिहासिक रूप से दुनियाभर के शहरों का दक्षिणी हिस्से हमेशा सबसे समृद्ध माना जाता रहा है। इनमें साउथ न्यूयॉर्क हो या साउथ लंदन, साउथ लॉस एंजेलिस तो साउथ दिल्ली और साउथ मुम्बई, इस सारे शहरों के साउथ हिस्सों में दुनिया के चुनिंदा लोग रह रहे हैं। अब नोएडा प्राधिकरण भी नोएडा शहर के साउथ पार्ट को इसी तर्ज पर डेवलप कर रहा है।

नोएडा में सेक्टर-150 और 152 शहर का साउथ पार्ट हैं। इस हिस्से को अथॉरिटी शानदार ढंग से तैयार कर रही है। इन दोनों सेक्टर में बुनियादी ढांचे का विकास एक उत्कृष्ट योजना के तहत किया जा रहा है। यह क्षेत्र नोएडा के अंतिम हिस्सा है। प्राधिकरण का मानना था कि यहां विकास करना और लोगों को इस ओर आकर्षित करना बड़ा मुश्किल होगा लेकिन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निरंतर प्रयास की बदौलत जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है। जिससे ये दोनों सेक्टर नोएडा शहर के अंतिम नहीं पहले सेक्टर बन गए हैं। दरअसल, अब सेक्टर-150 और 152 जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सबसे नजदीक होंगे।

लोटस ग्रीन्स, गोदरेज, टाटा, एसीई ग्रुप और एटीएस जैसे बड़े कॉरपोरेट्स को इन सेक्टरों ने आकर्षित किया है। ये कम्पनियां बढ़िया रियल एस्टेट प्रोजेक्ट विकसित कर रही हैं। यूपी सरकार कुछ अन्य अच्छी कंपनियों जैसे बिड़ला, शापूरजी पालोनजी, मैक्स अंतरा और प्रतिष्ठा ग्रुप के अलावा यहां कई विदेशी ब्रांड भी लाने का प्रयास कर रही है। विदेशी कंपनियां इस क्षेत्र में कुछ परियोजनाओं को विकसित करने पर गंभीरता से विचार कर रही हैं।

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे की वजह से नोएडा शहर का यह हिस्सा फरीदाबाद और गुड़गांव के नजदीक आ गया है। फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद मार्ग (एफएनजी) की कनेक्टिविटी भी इसे मिलेगी। उत्कृष्ट कनेक्टिविटी के साथ ये सेक्टर आने वाले समय में बेहतरीन होंगे और बहुत अच्छी तरह से योजनाबद्ध होंगे।

वैसे भी नोएडा कई बड़े कॉर्पोरेट्स और बड़े शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ हॉस्पिटैलिटी ब्रांडों को आकर्षित कर रहा है। जिनमें से कुछ पहले से ही देश के इस हिस्से में सक्रिय हैं। सीपी और दक्षिण दिल्ली के लिए यात्रा का समय व्यापक सड़कों और बुनियादी ढांचे के साथ बेहद सुविधाजनक है।

शहर का सबसे बड़ा 200 एकड़ का शहीद भगत सिंह पार्क, 1000 एकड़ क्षेत्रफल वाला बायोडायवर्सिटी पार्क, करीब 250 एकड़ का वेटलैंड और शहर का नया 18 हॉल्स वाला गोल्फकोर्स भी यहीं बनाया जा रहा है। हरा-भरा और पर्यावरण की दृष्टि से समृद्ध होने के कारण इस हिस्से को शहर के फेफड़े भी बोला जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.