आम आदमी पार्टी ने नोएडा प्राधिकरण से मांग की, शहीद भगत सिंह के नाम पर नलगढ़ा में संग्राहलय बनाएं और...

आम आदमी पार्टी ने नोएडा प्राधिकरण से मांग की, शहीद भगत सिंह के नाम पर नलगढ़ा में संग्राहलय बनाएं और...

आम आदमी पार्टी ने नोएडा प्राधिकरण से मांग की, शहीद भगत सिंह के नाम पर नलगढ़ा में संग्राहलय बनाएं और...

Tricity Today | आम आदमी पार्टी ने नोएडा प्राधिकरण से मांग की

आज 28 सितंबर को पूरे देश में शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर आम आदमी पार्टी गौतम बुद्ध नगर इकाई के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय सेक्टर 18 पर भगत सिंह की जयंती मनाई और नोएडा प्राधिकरण से एक बड़ी मांग की है।

आम आदमी पार्टी गौतम बुद्ध नगर इकाई के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र जादौन ने कहा कि देश के युवाओं को शहीद भगत सिंह के बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए, अपने जीवन में हमेशा उनके आदर्श को स्थापित करना चाहिए और समाज और देश के लिये ऐसे काम करने चाहिए। जिससे देश और समाज में नई ऊर्जा और नई क्रांति का संचार हो। आने वाली पीढ़ियां उनके बलिदान से प्रेरणा लेती रहें। 

भूपेंद्र जादौन ने इस मौके पर नोएडा प्राधिकरण और जिला प्रशासन से बड़ी मांग की है। उन्होंने नोएडा प्राधिकरण और जिला प्रशासन से मांग रखी है कि शहीद भगत सिंह की कर्म स्थली नलगडा गांव में शहीद भगत सिंह के नाम पर संग्रहालय और पास में ही बन रहे गोल्फ कोर्स का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाए। जिससे लोगों में शहीद भगत सिंह की याद और भी ताजा हो जाएं। इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के नोएडा महानगर अध्यक्ष प्रशांत रावत, दादरी विधानसभा के प्रत्याशी हरदीप भाटी, आम आदमी पार्टी गौतमबुद्ध नगर के प्रवक्ता संजीव निगम, जिला उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा और श्रीकांत वैद्य सहित समेत काफी लोग मौजूद रहे है।

आपको बता दें कि नलगढ़ा नोएडा और ग्रेटर नोएडा की सीमा पर हिंडन नदी के किनारे एक छोटा सा गांव है। यहां से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर ही हिंडन और यमुना नदी का संगम भी है। 80 के दशक तक यह पूरा इलाका बियाबान जंगल की तरह था। इस तरफ आवागमन नहीं के बराबर होता था। बरसात के दिनों में दूर-दूर तक बाढ़ आ जाती थी। इस गांव में अधिसंख्य रूप से सरदार सिख पंजाबी रहते हैं। पूरे गांव के लोग खेती-किसानी, पशुपालन और दूध के कारोबार पर निर्भर हैं। 

बताया जाता है कि लाहौर से सांडर्स की हत्या करने के बाद सरदार भगत सिंह अपने साथियों के साथ नलगढ़ा में आ कर रहे थे। यहां छुपकर उन्होंने क्रांतिकारी गतिविधियों को दिल्ली के आसपास के इलाकों में बढ़ाया था। भगत सिंह ने दिल्ली की सेंट्रल असेंबली में जो बम फोड़े थे, उन बमों का निर्माण भी नलगढ़ा गांव में ही किया गया था। गांव में अभी भी सरदार भगत सिंह और उनके साथ ही क्रांतिकारियों से जुड़ा सामान ग्रामीणों के पास मौजूद है। इस गांव में लंबे अरसे से शहीद पार्क, संग्रहालय और शहीद स्तंभ बनाने की योजना पर काम चल रहा है। हालांकि, यह परियोजना बार-बार ठंडे बस्ते में चली जाती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.