जरूरी खबर: आज रात 11 बजे से दिल्ली में वाहनों की एंट्री नहीं होगी, नोएडा के तीनों बॉर्डर से वापस लौटना होगा

जरूरी खबर: आज रात 11 बजे से दिल्ली में वाहनों की एंट्री नहीं होगी, नोएडा के तीनों बॉर्डर से वापस लौटना होगा

जरूरी खबर: आज रात 11 बजे से दिल्ली में वाहनों की एंट्री नहीं होगी, नोएडा के तीनों बॉर्डर से वापस लौटना होगा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

स्वतंत्र दिवस के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर नोएडा पुलिस ने दिल्ली के तीनों बॉर्डर मालवाहक और भारी वाहनों के लिए बंद करने का फैसला लिया है। शुक्रवार (आज) की रात 11:00 बजे से कल सुबह यानी शनिवार 11:00 बजे तक भारी और मालवाहक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। अगर इस तरह के वाहन दिल्ली बॉर्डर पर पहुंच जाते हैं तो उन्हें वापस भेजा जाएगा। इससे यातायात में थोड़ी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। लिहाजा, शहर के लोगों से ट्रैफिक पुलिस ने अपील की है कि अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचें। हो सके तो वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें।

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह लाल किले पर ध्वजारोहण करेंगे। इसके लिए दिल्ली में व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। सुरक्षा इंतजामों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। गाजियाबाद, बागपत, सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम और नोएडा से दिल्ली में भारी वाहनों को प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जा रही है। पिछले 3 दिनों से लगातार रूट डायवर्जन किए जा रहे हैं।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने शहर के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें बताया गया है कि शुक्रवार की रात 11:00 बजे से शनिवार की सुबह 11:00 बजे तक दिल्ली में भारी और मालवाहक वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान किसी भी मालवाहक वाहन को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी। केवल आवश्यक सेवाएं और वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों को ही दिल्ली में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए पहले से ही ऐसे वाहनों को जरूरी प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। बाकी वाहनों को दिल्ली बॉर्डर से वापस लौटा दिया जाएगा। इसके लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने यूटर्न का इंतजाम किया है।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि डीएनडी होकर दिल्ली जाने वाले भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों को डीएनडी टोल प्लाजा से यू-टर्न करके वापस भेज दिया जाएगा। 

नोएडा से चिल्ला रेड लाइट होकर दिल्ली की ओर जाने वाले भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों को चिल्ला रेड लाइट से यू टर्न करके वापस भेजा जाएगा। 

नोएडा से कालिंदी कुंज होकर दिल्ली की ओर जाने वाले मालवाहक वाहनों को महामाया फ्लाईओवर खत्म होने पर गौशाला गोल चक्कर से यूटन करके वापस भेजा जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि इस व्यवस्था से असुविधा हो सकती है। लिहाजा, वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें। ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहन चालकों से सहयोग की अपील की है। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि अगर अपरिहार्य स्थिति ना हो तो शनिवार दोपहर तक दिल्ली में आवागमन करने से परहेज बरतें। इस बीच दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। दिल्ली और नोएडा के बीच आवागमन करने वाले सभी वाहनों की जांच पड़ताल हो रही है। पुलिस पिछले करीब एक सप्ताह से रात में बॉर्डर पर बैरिकेडिंग कर रही है। ट्रैफिक को नियंत्रित स्थिति में आवागमन करने की इजाजत दी जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.