UP Board 10th-12th Result 2020: पहली बार छात्रों को मिलेंगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट

UP Board 10th-12th Result 2020: पहली बार छात्रों को मिलेंगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट

UP Board 10th-12th Result 2020: पहली बार छात्रों को मिलेंगी डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

UP Board 10th 12th Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 2020 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट मिलेंगी। बोर्ड 27 जून को 12.30 बजे परिणाम घोषित करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड कर दिया जाएगा। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट अपलोड होने में दो-तीन दिनों का समय लगेगा। सूत्रों के अनुसार हर साल रिजल्ट के समय इंटरनेट से जो अंकपत्र बच्चों को मिलता है, उसकी कोई कानूनी मान्यता नहीं होती है।

लेकिन डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट प्रवेश से लेकर नौकरी तक में मान्य होती है। यही कारण है कि इंटरमीडिएट के बच्चों को यह विशेष रूप से तैयार अंक पत्र देने की तैयारी है, ताकि उन्हें आगे स्नातक या अन्य प्रवेश में किसी तरह की परेशानी न हो। बाद में इसी तरह की मार्कशीट हाईस्कूल के बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसे स्कूलों के माध्यम से बच्चों को देने पर विचार चल रहा है। इसके लिए प्रधानाचार्यों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। 

प्रधानाचार्य बोर्ड की वेबसाइट से डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट डाउनलोड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए उसे बच्चों को बांटेंगे। बाद में हालात सामान्य होने पर अंक पत्र और प्रमाण पत्र छपवाकर पहले की तरह स्कूलों से बंटवाया जाएगा। दरअसल, कोरोना के कारण अंकपत्र सह प्रमाणपत्र छपवाने में भी परेशानी हो रही है। हर साल रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन बाद बच्चों को स्कूलों के माध्यम से मार्कशीट उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन इस बार बोर्ड की समय सीमा के अंदर अंकपत्र सह प्रमाणपत्र छपवाने में भी कठिनाई आ रही है। अब तक स्कूलों के खुलने की कोई तारीख भी तय नहीं हो सकी है। 

यूपी बोर्ड रिजल्ट आप  https://tricitytoday.com/ पर भी देख सकेंगे। यहां यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होगा। यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.