यूपी के बड़े से लेकर छोटे अस्पतालों का कायाकल्प होगा, नए अस्पताल बनेंगे

यूपी के बड़े से लेकर छोटे अस्पतालों का कायाकल्प होगा, नए अस्पताल बनेंगे

यूपी के बड़े से लेकर छोटे अस्पतालों का कायाकल्प होगा, नए अस्पताल बनेंगे

Tricity Today | यूपी के बड़े से लेकर छोटे अस्पतालों का कायाकल्प होगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट में स्वास्थ्य सेवाओं पर खासा ध्यान दिया है। प्रदेश के सबसे बड़े से लेकर सबसे छोटे अस्पतालों को बजट दिया गया है। इससे इन अस्पतालों का आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण किया जाएगा। यूपी के सभी नए जिलों में 100-100 बिस्तरों के अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है।

विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, प्रयागराज मेडिकल कॉलेज, मेरठ मेडिकल कॉलेज में डायबिटिक रेटिनोपैथी उपचार सेन्टरों की स्थापना की जायेगी। एसजीपीजीआई में एडवांस्ड डायबिटीज एंड इन्डोक्राइन साइंसेज सेन्टर की स्थापना की जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा, नवसृजित जनपदों में 100 शैय्या वाले संयुक्त चिकित्सालयों की स्थापना के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधायें विकसित करने के उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों और उपकरणों के लिए 65 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

सुरेश खन्ना ने बताया कि नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण के लिए 81 करोड़ रुपये और 35 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को उच्चीकृत करके 100 शैय्या के चिकित्सालयों में परिवर्तित किये जाने के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा जिला पुरुष और महिला चिकित्सालयों में सुधार विस्तार और नवीनीकरण के लिए 70 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। लखनऊ के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी  (सिविल) चिकित्सालय परिसर में ओपीडी और वार्ड के विस्तार के लिए 50 लाख रुपये दिए जाएंगे। ट्रॉमा सेन्टर के भवन निर्माण के लिए 12.50 करोड़ लाख रुपये दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना उत्तर  प्रदेश  के  समस्त  जनपदों  में  लागू  है। योजना के लिए  291  करोड़  रुपये  दिए गए हैं। इसके अलावा किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी को 919 करोड़  रुपये, संजय गांधी पीजीआई को 820  करोड़  रुपये, सैफई के ग्रामीण आयुर्विज्ञान संस्थान को 309 करोड़  रुपये, डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान को 477  करोड़  रुपये, लखनऊ कैंसर संस्थान को 187 करोड़ रुपये, असाध्य रोगों का उपचार निशुल्क किया जाएगा। इसके लिए 40 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

वित्त मंत्री ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेज आजमगढ़ के लिये 96 करोड़ रुपये दिए गए हैं। जिला चिकित्सालयों को उच्चीकृत करके मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की योजना है। इसके लिए 73.86 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.