उत्तर प्रदेश: भाजपा ने स्नातक-शिक्षक चुनाव में श्रीचंद शर्मा, दिनेश गोयल और हरि सिंह ढिल्लों समेत 9 उम्मीदवार घोषित किए

उत्तर प्रदेश: भाजपा ने स्नातक-शिक्षक चुनाव में श्रीचंद शर्मा, दिनेश गोयल और हरि सिंह ढिल्लों समेत 9 उम्मीदवार घोषित किए

उत्तर प्रदेश: भाजपा ने स्नातक-शिक्षक चुनाव में श्रीचंद शर्मा, दिनेश गोयल और हरि सिंह ढिल्लों समेत 9 उम्मीदवार घोषित किए

Tricity Today | Dr Hari Singh Dhillon, Shrichand Sharma and Dinesh Kumar Goel

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की जा रहे शिक्षक और स्नातक (Teachers and Graduate MLC) विधान परिषद सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने सोमवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। हालांकि भाजपा ने 11 सीटों के सापेक्ष केवल 9 मी द्वारों के नाम घोषित किए हैं। गौरतलब है कि 1 सप्ताह पहले भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने इस चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी। नामांकन प्रक्रिया 3 दिन पहले शुरू हो चुकी है। अब भाजपा के उम्मीदवार नामांकन करेंगे। उम्मीदवारों के नाम भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) की बैठक में फाइनल किए गए हैं।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और केंद्रीय कार्यालय के प्रभारी अरुण सिंह ने बताया कि लखनऊ खंड स्नातक सीट से इंजीनियर अवनीश कुमार सिंह भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी होंगे। वाराणसी खंड स्नातक सीट पर केदारनाथ सिंह को भारतीय जनता पार्टी ने उतारा है। आगरा खंड स्नातक सीट पर डॉ मानवेंद्र प्रताप सिंह को भारतीय जनता पार्टी ने मैदान में खड़ा किया है। मेरठ खंड स्नातक सीट के लिए दिनेश कुमार गोयल को उम्मीदवार बनाया गया है। दिनेश कुमार गोयल गाजियाबाद के निवासी हैं। वह एकेजीआईटी के चेयरमैन हैं। भारतीय जनता पार्टी ने इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक सीट पर डॉक्टर यज्ञदत्त शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भारतीय जनता पार्टी ने शिक्षक कोटे के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। लखनऊ खंड शिक्षक सीट से उमेश द्विवेदी को भाजपा ने उम्मीदवार घोषित किया है। आगरा खंड शिक्षक सीट पर डॉ दिनेश चंद्र वशिष्ठ चुनाव लड़ेंगे। मेरठ खंड शिक्षक सीट पर श्रीचंद शर्मा को मैदान में उतारा गया है। श्रीचंद शर्मा भारतीय जनता पार्टी के पुराने नेता हैं। वह गौतमबुद्ध नगर में दादरी के पास धूम मानिकपुर गांव के निवासी हैं। श्रीचंद शर्मा भारतीय जनता पार्टी के गौतमबुद्ध नगर जिला अध्यक्ष और उसके बाद पश्चिम क्षेत्र के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक सीट पर भाजपा ने डॉ हरि सिंह ढिल्लों को उम्मीदवार बनाया है। डॉक्टर हरि सिंह सिंह ढिल्लों इससे पहले भी दो बार विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं। डॉक्टर ढिल्लो राष्ट्रीय लोकदल के पुराने नेताओं में गिने जाते थे।

उत्तर प्रदेश में स्नातक विधान परिषद की लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ और इलाहाबाद खण्ड की सीट खाली हो चुकी हैं। लखनऊ से कांति सिंह, वाराणसी से केदार नाथ सिंह, आगरा से डॉक्टर असीम यादव, मेरठ से हेम सिंह पुंडीर और इलाहाबाद से डॉक्टर यज्ञदत्त शर्मा का कार्यकाल 6 मई 2020 को समाप्त हो चुका है। इसी तरह 6 शिक्षक एमएलसी का कार्यकाल भी समाप्त हो चुका है। इनमें लखनऊ से उमेश त्रिवेदी, वाराणसी से चेत नारायण सिंह, आगरा से जगबीर किशोर जैन, मेरठ से ओम प्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद से संजय कुमार मिश्र, गोरखपुर-फैजाबाद से ध्रुव कुमार त्रिपाठी सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन सभी 11 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग ने घोषित कर दिया है। 5 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 12 नवंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 13 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 नवंबर तक नाम वापसी की जा सकती है। एक दिसंबर को सभी निर्वाचन क्षेत्रों में एक साथ मतदान करवाया जाएगा। मतदान का समय सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। 3 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। 7 दिसंबर से पहले परिणामों की घोषणा की जानी है। मतलब 4 दिनों में मतगणना की प्रक्रिया प्रशासनिक अमले को पूरी करनी होगी।

इन सभी 11 विधान परिषद सीटों पर 6 मई से पहले निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए थी, लेकिन मार्च में कोरोना का पूरे देश में फैल गया। जिसके चलते 23 मार्च से देशव्यापी लोक डाउन लागू कर दिया गया था। कार्यकाल समाप्त होने के बावजूद विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव नहीं करवाया जा सका था। अब जब विधान सभा और राज्य सभा के चुनाव करवाए जा रहे हैं तो भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य में शिक्षक और एमएलसी निर्वाचन क्षेत्रों की खाली पड़ी सीटों पर भी चुनाव करवाने का फैसला लिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.