BIG NEWS: यमुना प्राधिकरण ने उद्योगों को दिया बड़ा ऑफर, जमीन आवंटन पर मिलेगी 30 प्रतिशत छूट

Updated Jul 10, 2020 20:29:57 IST | Rakesh Tyagi

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए हर मुमकिन राहत दे रहा है। प्राधिकरण क्षेत्र में हैंडीक्राफ्ट पार्क....

BIG NEWS: यमुना प्राधिकरण ने उद्योगों को दिया बड़ा ऑफर, जमीन आवंटन पर मिलेगी 30 प्रतिशत छूट
Photo Credit:  Tricity Today
Dr Arunvir Singh IAS
Key Highlights
यमुना प्राधिकरण ने अपैरल पार्क, एमएसएमई, हैंडीक्राफ्ट पार्क बसाने की योजना शुरू की है
इन पार्कों में जमीन आवंटन पर उद्यमियों ने 30 फ़ीसदी रियायत मांगी है
विकास प्राधिकरण की ओर से यह प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा गया है
उद्यमी और प्राधिकरण को उम्मीद है कि जल्दी ही शासन मंजूरी दे देगा

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए हर मुमकिन राहत दे रहा है। प्राधिकरण क्षेत्र में हैंडीक्राफ्ट पार्क के आवंटियों को जमीन की कीमत में छूट दी जाएगी। इन आवंटियों ने जमीन आवंटन में 30 प्रतिशत की छूट मांगी है। शासन ने इस पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है। हैंडीक्राफ्ट से जुड़े करीब 200 लोग यहां पर भूखंड चाहते हैं। इन सभी को हैंडीक्राफ्ट पार्क में भूखंड देने की तैयारी है। इसके लिए योजना निकाली गई है।

यमुना प्राधिकरण अपने क्षेत्र में अपैरल पार्क, एमएसएमई पार्क और हैंडीक्राफ्ट पार्क विकसित करने की तैयारी में है। इसके लिए प्राधिकरण ने योजना निकाली है। एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) ने यहां पर 200 यूनिट लगाने का प्रस्ताव प्राधिकरण को दिया था। 

प्राधिकरण ने ईपीसीएच को इस योजना में आने के लिए कहा है। अब ईपीसीएच ने कहा कि उन्हें भी अपैरल पार्क की तरह जमीन आवंटन में छूट दी जाए, ताकि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल किया जा सके। ईपीसीएच ने इसके लिए शासन को पत्र लिखा और छूट देने का अनुरोध किया है। शासन इस छूट को देने पर सैद्धांतिक रूप से तैयार है। अब शासन से आदेश आने के बाद यमुना प्राधिकरण आगे बढ़ेगा।

अपैरल पार्क में मिलती है 30 प्रतिशत की छूट
अपैरल पार्क (रेडीमेड गारमेंट) के आवंटियों को जमीन में 30 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है। यह छूट यूनिट शुरू होने के बाद मिलती है। यानी पहले पूरा पैसा जमा करना होगा। यूनिट शुरू होने पर 30 प्रतिशत पैसा लौटा दिया जाएगा। लेकिन रेडीमेड गारमेंट‘स से जुड़े उद्यमियों ने शासन से अनुरोध किया है कि यह छूट जमीन आवंटन के समय दी जाए ताकि उन्हें निवेश करने में कठिनाई ना आए। अभी यह मामला शासन में लंबित है।

उद्यमियों की मांग जल्द पूरी होने की उम्मीद
ईपीसीएच के डायरेक्टर जनरल राकेश कुमार ने बताया कि हैंडीक्राफ्ट के आवंटियों को जमीन आवंटन में 30 प्रतिशत छूट की मांग की है। हैंडीक्राफ्ट से जुड़े करीब 200 लोग आवेदन करने के लिए तैयार हैं। बस वह छूट का इंतजार कर रहे हैं। इसको लेकर यमुना प्राधिकरण का रुख सकारात्मक है। उम्मीद है कि उनकी यह मांग जल्द पूरी हो जाएगी।

तीनों पार्कों के लिए आए 600 आवेदन
यमुना प्राधिकरण ने अपैरल पार्क, एमएसएमई पार्क और हैंडीक्राफ्ट पार्क में जमीन आवंटन के लिए योजना निकाली हुई है। तीनों पार्क सेक्टर-29 में बसाने की तैयारी है। इस योजना में 31 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। अब तक तीनों पार्क में 600 आवेदन आ चुके हैं। तीनों पार्क में 900 से अधिक आवेदन हैं। अनुमान है कि तीनों पार्क में करीब 7 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा 9 हजार करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है।

Yamuna Authority, Yamuna Authority News, Yamuna Authority land allotments, Dr Arunvir Singh IAS, CEO Yamuan Authority, CEO Dr Arunvir Singh IAS, Yamuna Expressway