यमुना प्राधिकरण ने 3889 करोड़ रुपये का भारी भरकम बजट पास किया, ये बड़े काम होंगे

Updated Feb 29, 2020 19:51:05 IST | Tricity Today Chief Correspondent

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने शनिवार को अपनी बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पास कर दिया है। इस वित्तीय वर्ष के लिए 3889 करोड़ रुपये का भारी भरकम बजट रखा...

Photo Credit:  Tricity Today
Yamuna Authority
Key Highlights
प्राधिकरण यमुना सिटी के विकास पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे
यमुना प्राधिकरण ने वार्षिक बजट पास किया, 3889 करोड़ का है बजट
ग्राम विकास पर 105 करोड़ और 909 करोड़ जमीन खरीदने पर खर्च होंगे

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने शनिवार को अपनी बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पास कर दिया है। इस वित्तीय वर्ष के लिए 3889 करोड़ रुपये का भारी भरकम बजट रखा गया है। जिसे प्राधिकरण के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इसमें यीडा सिटी के विकास पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जबकि, गांवों के विकास पर 105 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बजट में एयरपोर्ट और एनसीआर से मल्टीमॉडल कनेक्टीविटी पर भी जोर दिया गया है।

यमुना प्राधिकरण के चेयरमैन आलोक टंडन की अध्यक्षता में शनिवार को बोर्ड बैठक हुई। बैठक के बाद आयोजित प्रेसवार्ता में प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी और विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने बोर्ड में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। 

सीईओ ने बताया, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 3889 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। विकास और निर्माण कार्यों पर 1000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जमीन अधिग्रहण पर 909 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस बार का बजट पिछले दो वित्तीय वर्षों से औसतन करीब 98 फीसदी अधिक है। बजट में जेवर एयरपोर्ट की मल्टी मॉडल कनेक्टीविटी पर 300 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एयरपोर्ट के लिए 430 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

प्राधिकरण ने आगामी वित्तीय वर्ष में 988 करोड़ रुपये कर्ज वापस लौटने का लक्ष्य रखा है। प्राधिकरण पर अभी 2200 करोड़ रुपये का कर्ज है। प्राधिकरण ने 213 करोड़ रुपये का खर्च प्रशासनिक व्यय, कार्यालय व्यय, मार्केटिंग विज्ञापन आदि पर खर्च करने का लक्ष्य रखा है। प्राधिकरण ने आगामी वित्तीय वर्ष में 3891 करोड़ रुपये की आमदनी का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसमें आवंटियों से 2119 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। सीईओ ने बताया कि बजट को संतुलित रखा गया है। बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ प्रावधान किया गया है।

YEIDA, Yamuna Authority, Yamuna Expressway, Dr. Arunvir Singh, CEO YEIDA, Jewar Airport, Noida International Airport