जेवर क्षेत्र को योगी आदित्यनाथ शनिवार की सुबह देंगे बड़ा तोहफा, देश की आजादी से अब तक हो रहा था इसका इंतजार

जेवर क्षेत्र को योगी आदित्यनाथ शनिवार की सुबह देंगे बड़ा तोहफा, देश की आजादी से अब तक हो रहा था इसका इंतजार

जेवर क्षेत्र को योगी आदित्यनाथ शनिवार की सुबह देंगे बड़ा तोहफा, देश की आजादी से अब तक हो रहा था इसका इंतजार

Tricity Today | MLA Dhirendra Singh with Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में जेवर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। शनिवार की सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जेवर क्षेत्र के लोगों की वह बड़ी मांग पूरी करने जा रहे हैं, जिसका यहां की जनता आजादी के बाद से इन्तजार कर रही है।

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने बताया कि शनिवार की सुबह 10 बजे उस 220 केवीए के बिजली घर का शिलान्यास होगा, जिसका सपना आजादी के बाद से जेवर के लोग संजो रहे थे। अभी जेवर विधानसभा में विद्युत आपूर्ति जनपद बुलंदशहर और अलीगढ़ से होती है। जिससे लाइनें लंबी होने और आए दिन बिजली कटौती होने से जेवर क्षेत्र के लोगों को काफी कष्ट झेलने पड़ रहे थे। गर्मी के दिनों में तो यह संकट और ज्यादा बढ़ जाता है।

इसी को देखते हुए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने एक लंबे प्रयास के बाद बड़ी कामयाबी हासिल की है। मुख्यमंत्री से अनुरोध करके 220 केवीए का एक बिजली घर मंजूर करवाया। जिससे जेवर विधानसभा क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति उसी विधानसभा में स्थित बिजली घर से होगी। 6 जून 2020 को प्रातः 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रबूपुरा और जेवर के मध्य में पड़ने वाले ग्राम बीरमपुर के समीप बिजली घर का शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लखनऊ से ही करेंगे।

धीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद रहेंगे। जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अपनी विधानसभा से ही इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ का बड़ा योगदान
विधायक ने कहा, इस बिजली घर को बनाए जाने में काफी अड़ंगे आ रहे थे, क्योंकि कहीं भी 5 एकड़ जमीन की उपलब्धता नहीं हो पा रही थी। कड़ी मशक्कत के बाद यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण से निःशुल्क जमीन दिए जाने की सहमति प्राप्त हुई। यह जमीन देने में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह का बहुत सहयोग रहा है।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के प्रयास, क्षेत्र की आवश्यकता और मुख्यमंत्री की घोषणा के मद्देनजर शनिवार की सुबह 10 बजे रबूपुरा और जेवर के बीच सेक्टर-32 में लगभग 5 एकड भूमि पर उत्तर प्रदेश पावर ट्रांश्मिशन काॅरपोरेशन 220 केवी के बिजली घर का निर्माण शुरू करेगा।

विधायक धीरेन्द्र सिंह ने कहा, "लो वोल्टेज, लम्बी लाईनें, लाईनों में फाल्ट और बार-बार लाईन का ट्रिप हो जाना अनेकों विद्युत आपूर्ति से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जायेंगी। इस बिजली घर के स्थल का चयन इस हिसाब से किया गया है, जिससे यह दनकौर और ग्रेटर नोएडा तक के क्षेत्रों को भी निर्बाध बिजली पहुंचा सके। इस बिजली घर के बनने से लाइन लाॅस बेहद कम हो जायेगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.