डूब क्षेत्र में गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की 13 हजार वर्गमीटर हुआ कब्जा, 100 लोगों पर नोटिस जारी, लेकिन एक्शन जीरो

2 सालों की रिपोर्ट : डूब क्षेत्र में गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की 13 हजार वर्गमीटर हुआ कब्जा, 100 लोगों पर नोटिस जारी, लेकिन एक्शन जीरो

डूब क्षेत्र में गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की 13 हजार वर्गमीटर हुआ कब्जा, 100 लोगों पर नोटिस जारी, लेकिन एक्शन जीरो

Google Image | Symbolic Image

Noida News : एनजीटी की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 2 सालों के भीतर हिंडन नदी के पास डूब क्षेत्र में 13,000 वर्ग मीटर भूमि पर अवैध अतिक्रमण हुआ है। पिछले 2 सालों के दौरान करीब 100 से भी ज्यादा लोगों को नोटिस दिया जा चुका है, लेकिन कोई भी एक्शन नहीं हुआ है। हिंडन नदी के क्षेत्र में अतिक्रमण को लेकर एनजीटी में हिमांशु कपूर नामक एक व्यक्ति ने याचिका दाखिल की थी। इस मामले में जब जांच हुई तो पता चला कि 2 साल के भीतर गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के डूब क्षेत्र में 13,000 वर्गमीटर भूमि पर अवैध अतिक्रमण हुआ है।

हिमांशु कपूर की तरफ से जारी हुई याचिका
मिली जानकारी के मुताबिक दोनों जिला प्रशासन ने दो सालों में 100 से भी ज्यादा लोगों को नोटिस जारी कर जगह खाली करने का आदेश दिया। हालांकि, कोर्ट ने कुछ लोगों की याचिका पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया हुआ है। हिंडन नदी के क्षेत्र में अतिक्रमण को लेकर एनजीटी में हिमांशु कपूर की ओर से याचिका दाखिल की हुई है। 

33 स्थलीय जांच के आदेश दिए 
इस मामले में एनजीटी ने प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिंचाई विभाग और जीडीए की संयुक्त टीम बनाकर ग्राम शाहबाद उर्फ मिटठेपुर में खसरा संख्या 33 की स्थलीय जांच के आदेश दिए है। स्थलीय जांच के बाद टीम ने अपनी रिपोर्ट एनजीटी में दाखिल कर दी है। जिसमें दो वर्ष पूर्व हुई जांच की रिपोर्ट भी लगाई गई है। 

संयुक्त जांच समिति की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
प्रशासन ने फरवरी 2021 में टोटल सर्वे स्टेशन मशीन से सर्वे भी कराया। सर्वे के बाद पता चला कि 13 हजार वर्गमीटर नदी भूमि पर अतिक्रमण है। प्रशासन की ओर से 100 से ज्यादा निर्माणकर्ताओं को नोटिस जारी किए हुए हैं। जिनमें से कुछ लोग उच्च न्यायालय चले गए। कोर्ट ने कुछ मामलों में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। जीडीए ने कई बार हिंडन नदी क्षेत्र में हुए अवैध निर्माण और कालोनियों को अभियान चलाकर ध्वस्त किया है। संयुक्त जांच समिति की रिपोर्ट में इसकी भी जानकारी दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.