नोएडा में लंबित पड़े 24 लाख चालान, ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन के लिए कसी कमर

बड़ी खबर : नोएडा में लंबित पड़े 24 लाख चालान, ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन के लिए कसी कमर

नोएडा में लंबित पड़े 24 लाख चालान, ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन के लिए कसी कमर

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा शहर के लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। एक-एक वाहनों पर 50 से अधिक चालान कटे हुए हैं, लेकिन इसके बाद ट्रैफिक नियम तोड़ने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। इन लोगों ने एक बार भी भुगतान नहीं किया है। इसी तरह लंबित चालानों का आकड़ा बढ़कर 24 लाख तक पहुंच गया है। अब ऐसे वाहन चालकों पर नोएडा ट्रैफिक पुलिस की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। 

पहले चरण में 250 वाहनों पर होगी कार्रवाई 
यातायात पुलिस ने पहले चरण में 50 से अधिक चालान कटे करीब 250 वाहनों को चिह्नित कर इनके डाटा इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईएसटीएमएस) के सर्वर पर फीड करने जा रहा है। इसके बाद इन वाहनों को सीज करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। दरअसल, शहर की सड़कों पर दौड़ रहे करीब एक लाख से अधिक गाड़ियों के मल्टीपल चालान हुए हैं। अधिकांश वाहनों के चालान का भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे लंबित चालानों का आंकड़ा करीब 24 लाख तक पहुंच गया है। ये सभी गाड़ियां नोएडा परिवहन विभाग से पंजीकृत यूपी-16 नंबर की हैं। इसके अपलोड हो जाने के बाद वाहनों को सीज करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। 

एक लाख से अधिक वाहनों की कुंडली तैयार 
ट्रैफिक पुलिस ने करीब एक लाख से अधिक ऐसे वाहनों की कुंडली तैयार की है, जिससे बार-बार यातायात नियमों का उल्लंघन हुआ है और चालान काट कर जुर्माना किया गया है। इतना ही नहीं बार-बार रिमाइंडर भेजने के बाद भी वाहन स्वामियों ने एक बार भी चालान का भुगतान नहीं किया है। ऐसे में सड़क पर मिलते ही ऐसे वाहन सीज किए जाएंगे। इसके लिए आईएसटीएमएस की मदद ली जा रही है।

अलार्म से वाहन होंगे सीज 
डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव का कहना है कि आईएसटीएमएस पर अपलोड करने का काम पूरा होने पर सभी गाड़ियों के नंबर को अलार्म पर सेट कर दिया जाएगा। शहर के किसी भी चौराहे से होकर इन वाहनों के गुजरने पर नंबर प्लेट रीड कर सीसीटीवी कैमरा इंटीग्रेट कमांड कंट्रोल रूम को इत्तला कर देगा। जिससे वहां अलार्म बज उठेगा। अलार्म बजते ही उसी चौराहे या अगले चौराहे पर तैनात यातायात विभाग के कर्मचारी उस वाहन को रोक कर सीज करने की कार्रवाई शुरू कर देंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.