बिजली विभाग ने 40 हजार परिवारों को दी राहत, अब 35 सोसायटी वाले बिल्डरों को नहीं देंगे पैसे

नोएडा से काम की खबर : बिजली विभाग ने 40 हजार परिवारों को दी राहत, अब 35 सोसायटी वाले बिल्डरों को नहीं देंगे पैसे

बिजली विभाग ने 40 हजार परिवारों को दी राहत, अब 35 सोसायटी वाले बिल्डरों को नहीं देंगे पैसे

Tricity Today | Symbloic Image

Noida News : सोसाइटी में रहकर बिल्डर के माध्यम से बिजली का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। फ्लैट बॉयर्स को अब बिजली के लिए बिल्डर के भरोसे नहीं रहना होगा। न ही बिल्डर को बिजली के पैसे देने होंगे। विद्युत निगम ने आदेश दिया है कि सोसायटी में 100 प्रतिशत मल्टी प्वाइंट कनेक्शन होने के बाद बिल्डर उपभोक्ताओं से कॉमन एरिया का बिजली बिल नहीं वसूल सकेगा। बिल्डर केवल दूसरी कॉमन सुविधाओं का ही शुल्क वसूल सकेगा। इस आदेश के बाद नोएडा के 35 सोसाइटी के निवासियों को राहत मिली है।

मल्टीपल कनेक्शन योजना लागू
शहर की एक सोसाइटी में इस तरह का मामला सामने आने के बाद विद्युत निगम ने यह कदम उठाया है। अब बिल्डर को केवल अन्य कॉमन सुविधाओं का ही शुल्क लेना होगा। बिल्डर द्वारा अगर नियमों का पालन नहीं गया तो विद्युत प्रदाय संहिता 2005 के दिशा-निर्देशों को उल्लंघन होगा। बता दें कि विद्युत निगम ने बिल्डर सोसाइटी में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए अगस्त 2018 मल्टीपल कनेक्शन योजना लागू की थी।

बिजली बिल का भुगतान 
शहर की 35 सोसायटी में करीब 40 हजार उपभोक्ताओं को मल्टीप्वाइंट कनेक्शन दिए गए थे। अब ये लोग सीधे विद्युत निगम को बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, अभी तक अजनारा, केपटाउन, जोडिएक, अपेक्स, सिक्का कार्मिक ग्रीन, पंचशील अपार्टमेंट आदि में मल्टीपल कनेक्शन दिए गए हैं।

मल्टीप्वाइंट कनेक्शन के फायदे
मल्टीप्वाइंट कनेक्शन से निवासियों को आर्थिक लाभ मिलता है। बिजली बिल में सीधे तौर पर कम से कम एक रुपए का अंतर देखने को मिलता है। सामान्य घरेलू कनेक्शन की दर 6.5 रुपए प्रति यूनिट है। सिंगल प्वाइंट कनेक्शन के लिए यूनिट की दर बढ़ जाती है। इसके अलावा सिंगल फिक्स चार्ज की कीमत भी ज्यादा होती है। अगर मल्टीप्वाइंट कनेक्शन लगाए जाएंगे तो निवासियों को फायदा होगा। विद्युत निगम का कहना है कि अगर किसी सोसाइटी में रहने वाले 51 फीसदी लोग सहमति जता देते हैं तो मल्टीप्वाइंट कनेक्शन दे दिया जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.