महाशिवरात्रि पर खिलाया था कुट्टू का आटा, अब दर्ज होगा मुकदमा 

नोएडा में 2 कंपनियों ने 350 लोगों को किया बीमार : महाशिवरात्रि पर खिलाया था कुट्टू का आटा, अब दर्ज होगा मुकदमा 

महाशिवरात्रि पर खिलाया था कुट्टू का आटा, अब दर्ज होगा मुकदमा 

Google Image | कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाने से बीमार पड़े लोग

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बीती 8 मार्च को महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान कुट्टू का आटा खाने से करीब 350 लोग बीमार पड़ गए थे। इस दौरान सभी लोगों को अस्पताल में कई दिन भर्ती रहना पड़ा था। अब इस मामले में खाद्य विभाग की जांच में ''अभी प्योर'' ब्रांड का कुट्टू का आटा मानकों पर खरा नहीं उतरा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने कुट्टू के बीज की आपूर्ति करने वाली निर्माता कंपनी विवेक इंडस्ट्रीज और गाजियाबाद की देव ट्रेडिंग कंपनी के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। मुकदमा एडीएम कोर्ट में दायर किया जाएगा।

350 लोग हुए थे फूड पॉइज़निंग का शिकार 
महाशिवरात्रि व्रत के दौरान, कुट्टू के आटे के व्यंजन खाने से 230 छात्रों सहित 350 लोग फूड पॉइज़निंग से पीड़ित हो गए। लॉयड लॉ कॉलेज हॉस्टल, एपीजे स्टूडेंट्स, दादरी, बरौला, सदरपुर और सीआरपीएफ कैंप समेत अन्य जगहों पर दिक्कतें हुईं तो ज्यादातर लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। 9 मार्च को मामला सामने आने के बाद खाद्य विभाग की टीम जांच करने पहुंची। जांच में पता चला कि सभी जगह 'अभी प्योर' ब्रांड का कुट्टू का आटा इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसे बरौला स्थित शालू फ्लोर मिल में पीसा जा रहा था, जबकि सेक्टर-73 स्थित कंपनी विवेक इंडस्ट्रीज के नाम से थी। विभाग ने दोनों को सील कर दिया और आटे व कुट्टू के बीज के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए। इसके अलावा हॉस्टल और अन्य स्थानों से भी सैंपल लैब में भेजे गए। करीब डेढ़ माह बाद कुट्टू के आटे और कुट्टू के बीज के नमूनों की जांच रिपोर्ट आ गई है। कुट्टू के आटे और बीज में कमी पाई गई है। मानकों पर फेल हो गए हैं। 

अल्कोहलिक एसिडिटी और नमी की मात्रा मिली अधिक
जांच में पता चला है कि कुट्टू के आटे में अल्कोहलिक एसिडिटी और नमी की मात्रा पाई गई। बीजों में नमी की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके चलते आटे के बर्तन खाने से फूड प्वाइजनिंग हो गई। आटा बनाने वाली कंपनी ने गाजियाबाद की देव ट्रेडिंग कंपनी से कुट्टू का बीज खरीदा था। अब दोनों के खिलाफ एडीएम कोर्ट में मुकदमा दायर किया जाएगा।

कुट्टू का आटा बनाने पर प्रतिबंध रहेगा जारी 
खाद्य सहायक आयुक्त  अर्चना धीरन का कहना है क कंपनी से साबूत कुट्टू और आटे के सैंपल लिए गए। जांच में दोनों मानक पर खरे नहीं उतरे हैं। निर्माण कंपनी के साथ ही साबुत अनाज उपलब्ध कराने वाली कंपनी के खिलाफ एडीएम कोर्ट में मुकदमा दायर किया जाएगा। साथ ही कंपनी में कुट्टू का आटा बनाने पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.