ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के बीच चलेगा एक मेट्रो कार्ड, सफर होगा आसान

लाखों मेट्रो यात्रियों के लिए खास खबर : ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के बीच चलेगा एक मेट्रो कार्ड, सफर होगा आसान

ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के बीच चलेगा एक मेट्रो कार्ड, सफर होगा आसान

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : रोजाना मेट्रो से यात्रा करने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली तक मेट्रो का सफर आसान हो जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली मेट्रो (Noida Metro) में रूपे कार्ड से सफर करने के साथ दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में भी सफर कर सकेंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार को नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने यह जानकारी दी। 

अभी यात्रियों को करना पड़ता है दो कार्डों का उपयोग
नोएडा से दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के लिए तीन मेट्रो लाइन गुजर रही हैं। महत्वपूर्ण यह है कि दिल्ली से आने वाली दो मेट्रो लाइन का संचालन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) करता है। जबकि नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाली मेट्रो लाइन का संचालन नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) करता है। अभी डीएमआरसी और एनएमआरसी की मेट्रो लाइन में अलग-अलग कार्ड का प्रयोग यात्रियों को करना होता है। एक ही कार्ड से सफर नहीं किया जा सकता है। जबकि बड़ी संख्या में लोग ग्रेटर नोएडा से नोएडा और फिर आगे दिल्ली तक मेट्रो से आवागमन करते हैं। इससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर यात्रियों ने दो कार्ड बनवा रखे हैं।

अब केवल रुपे कार्ड से दोनों मेट्रो में सफर होगा
यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक रितु महेश्वरी ने एक ही कार्ड का उपयोग किया जाए, यह प्रस्ताव डीएमआरसी को दिया था। अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा और नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली मेट्रो में रुपे कार्ड का प्रयोग करने की तैयारी शुरू हो गई है। यह नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड के तहत शुरू किया जाएगा।

एक्वा लाइन मेट्रो के स्टेशनों पर नया सॉफ्टवेयर आएगा
अभी एक्वा लाइन मेट्रो पर एसबीआई बैंक के जरिए कार्ड और टिकट की बिक्री की जा रही है। दिल्ली में अलग सिस्टम है। इसके लिए एनएमआरसी, डीएमआरसी और एसबीआई के अधिकारियों की बैठक पिछले दिनों हुई। एक्वा लाइन मेट्रो और ब्लू लाइन मेट्रो के एएफसी गेट में नया सॉफ्टवेयर अपडेट किया जाएगा। यह सॉफ्टवेयर एक्वा लाइन मेट्रो के सभी स्टेशनों पर बदला जाएगा। जिसकी तैयारी चल रही है।

एफओबी बनाने की प्रक्रिया शुरू
नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वाले यात्रियों की दूसरी बड़ी सुविधा एफओबी के रूप में मिलेगी। एक्वा लाइन के सेक्टर-51 और ब्लू लाइन के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच एफओबी बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। करीब 10 दिन में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। ऐसे में सितंबर 2022 तक यह काम शुरू होने की उम्मीद है। काम शुरू होने पर नौ महीने में एफओबी बनकर तैयार हो जाएगा। एफओबी बनने के बाद लोगों को मेट्रो पकड़ने के लिए सड़कों पर बार-बार चढ़ना-उतरना नहीं पड़ेगा। एफओबी को आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया जाएगा। मेट्रो रूट बदलने के लिए करीब 450 मीटर चलने में लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी।

अभी इन सुविधाओं का सामना करते हैं मेट्रो यात्री
1. मेट्रो कूपन या कार्ड लेने के लिए बार-बार लम्बी लाइन में लगना पड़ता है। इससे समय की बर्बादी होती है और मानसिक रूप से परेशान होते हैं। कभी-कभी व्यस्त समय में लंबी लाइन होने से दिक्कत और बढ़ जाती है।
2. आज जब डिजिटल करेंसी का युग है तो लोगों को पर्स में पैसों से ज्यादा अलग-अलग दो कार्ड रखकर चलना पड़ रहा है। इससे बोझ बढ़ता है। अभी डीएमआरसी और एनएमआरसी की मेट्रो में सफर करने के लिए दो कार्ड रखने पड़ते हैं। एक ही कार्ड होने से दिक्कत नहीं होगी।
3. सेक्टर-51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशनों के बीच आने-जाने में लोगों का 15 मिनट से अधिक का समय बर्बाद हो जाता है। बार-बार सीढ़ियों से चढ़ना-उतरना पड़ता है। ई-रिक्शा नहीं मिलने पर दिक्कत और बढ़ जाती है। एफओबी बनने से दिक्कत खत्म होगी।

मेट्रो यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देना हमारा लक्ष्य : रितु महेश्वरी
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक रितु महेश्वरी ने कहा, "नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड के तहत करीब एक साल में नोएडा-ग्रेटर नोएडा और नोएडा-दिल्ली मेट्रो रूट पर रुपे कार्ड के जरिए एक ही कार्ड से सफर की सुविधा मिलने लगेगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बीच इस पर सहमति बन गई है। नया सॉफ्टवेयर तैयार हो रहा है। यह एक्वा लाइन मेट्रो के स्टेशनों में इंस्टॉल कर दिया जाएगा। एक्वा लाइन मेट्रो और ब्लू लाइन मेट्रो को एफओबी से जोड़ने काम शुरू होने वाला है। यह नौ महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.