आवारा कुत्तों के काटने से एक महिला जख्मी, सोसाइटी के दो निवासियों के खिलाफ पुलिस को दी शिकायत, जानें पूरा घटनाक्रम

चिंताजनक : आवारा कुत्तों के काटने से एक महिला जख्मी, सोसाइटी के दो निवासियों के खिलाफ पुलिस को दी शिकायत, जानें पूरा घटनाक्रम

आवारा कुत्तों के काटने से एक महिला जख्मी, सोसाइटी के दो निवासियों के खिलाफ पुलिस को दी शिकायत, जानें पूरा घटनाक्रम

Google Image | आवारा कुत्तों का आतंक

Noida News : नोएडा के सेक्टर-77 में स्थित प्रतीक विस्टीरिया सोसाइटी में एक बार फिर आवारा कुत्तों का आतंक सामने आया है। बीती रात कुत्तों ने सोसाइटी में टहल रही दो महिलाओं पर हमला बोल दिया। कुत्तों ने एक महिला को काट कर जख्मी कर दिया। सोसाइटी में आए दिन होने वाली इस तरह की घटनाओं को लेकर निवासी रोष में है। बड़ी बात यह है कि शहर की गेटेड सोसाइटी में नो फीडिंग जोन के बावजूद तमाम निवासी आवारा कुत्तों को खाना खिला रहे हैं। एओए, प्राधिकरण-प्रशासन और पुलिस कोई कार्रवाई करने में असफल हैं। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। कुछ दिन पहले इस सोसाइटी में कुत्तों ने एक छोटी बच्ची पर हमला किया था। 

मामला शुक्रवार की रात का है। नोएडा के सेक्टर-77 में स्थित प्रतीक विस्टीरिया के ई ब्लॉक में रहने वालीं प्रतिभा सलारिया, एफ टावर में रहने वाली अपने दोस्त सची सक्सेना के साथ सोसाइटी में टहल रही थीं। इसी दौरान रात करीब 11:24 कुत्तों ने उन पर एलएम बैंडमिंटन कोर्ट के पास हमला बोल दिया। इससे पहले कि दोनों कुछ समझ पातीं, एक कुत्ते ने उनके दाएं पैर में काट लिया। वह तुरंत अस्पताल पहुंची। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें ग्रेड 3 की इंजरी है। कुत्ते के काटने से उन्हें 3.5 सेंटीमीटर गहरा घाव है। 

अतिरिक्त दवाइयां लेनी होंगी
डॉक्टर ने उन्हें नियमित रैबीज और टिटेनस इंजेक्शन के अलावा सीरम और दूसरी दवाइयां लेने का सुझाव दिया। सीरम की कीमत 2500 रुपये प्रति डोज है। कुत्ते के काटने का असर कम करने के लिए उन्हें इसकी 3 डोज लेनी होगी। उनके पैर में अभी भी सूजन है और वह चलने-फिरने में असमर्थ हैं। डॉक्टरों ने बताया कि 3.5 सेंटीमीटर गहरे जख्म को लेवल 3 में रखा जाता है। इतने गहरे घाव के इलाज में रैबीज और टिटेनस इंजेक्शन पर्याप्त नहीं है। फिलहाल वह घर पर आराम कर रही हैं। प्रतिभा एक मल्टीनेशनल आईटी कंपनी में एचआर हैं।

संभलने का नहीं मिला मौका
ट्राइसिटी टुडे से बातचीत में प्रतिभा ने बताया, कुत्तों ने इतनी तेजी से हमला किया कि हमें संभलने का मौका नहीं मिला। इससे पहले कि हम समझ पाते, एक कुत्ते ने दाएं पैर में काट लिया। उन्होंने कहा, इसके लिए ज्यादा कसूरवार सोसाइटी के लोग हैं। कुछ निवासी इन आवारा कुत्तों को सोसाइटी के अंदर खाना खिलाते हैं। जबकि लोगों की सुरक्षा के लिए पूरी सोसाइटी को नो फीडिंग जोन बनाया है। लेकिन कई निवासी इसे नहीं मानते। 

नो फीडिंग जोन में खिलात हैं खाना
उन्होंने बताया कि एल टावर में रहने वाली इप्शिता और उनकी बेटी नियमित तौर पर नो फीडिंग जोन के बोर्ड के नीचे ही इन कुत्तों को खाना खिलाते हैं। प्रतिभा ने बताया, बार-बार मना करने के बावजूद एल ब्लॉक के दोनों निवासी नो फीडिंग जोन, बैडमिंटन कोर्ट और बच्चों के खेलने के एरिया में इन आवारा कुत्तों को खाना खिलाते हैं। वे सिर्फ खाना रख कर चले जाते हैं। ये भी ध्यान नहीं देते कि उसके बाद कुत्ते खाना खा रहे या किसी पर हमला कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, इस घटना की शिकायत हमने नोएडा सेक्टर-49 थाना पुलिस में भी की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो पाई।

स्थायी समाधान निकालना होगा
उन्होंने कहा कि प्रशासन और प्राधिकरण को इस मसले का स्थाई समाधान निकालना होगा। दूसरों की गलतियों की सजा मासूम लोगों को मिल रही है। प्रशासन-प्राधिकरण को इन कुत्तों के लिए स्थाई डॉग शेल्टर या केयर होम का प्रबंध करना होगा। ताकि इन्हें वहां रखा जा सके। इस तरह ये भी सुरक्षित रहेंगे और लोग भी सोसायटी में बिना डर घुम सकेंगे। दूसरों की परवाह न कर नो फीडिंग जोन में खाना खिलाने वाले निवासियों को भी सोचना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.