नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में आगजनी मामले में 6 अफसरों पर कार्रवाई, जांच कमेटी ने किया बड़ा खुलासा

बड़ी खबर : नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में आगजनी मामले में 6 अफसरों पर कार्रवाई, जांच कमेटी ने किया बड़ा खुलासा

नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में आगजनी मामले में 6 अफसरों पर कार्रवाई, जांच कमेटी ने किया बड़ा खुलासा

Tricity Today | नोएडा प्राधिकरण

Noida News :  नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) में साल 2020 के मई महीने में आग लगने की घटना की जांच पूरी हो गई है। 6 सदस्यीय कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर छह अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। 4 अफसरों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। जबकि इंजीनियरिंग विभाग के दो अधिकारियों को चेतावनी दी गई है। आग लगने की घटना की जांच के लिए 6 सदस्यों की टीम का गठन किया गया था। अब टीम ने अपनी रिपोर्ट सबमिट की है। 

सैकड़ों फाइलें जल गई थीं
बताते चलें कि बीते साल 25 मई 2020 को  सेक्टर-6 में स्थित प्राधिकरण कार्यालय के औद्योगिक लेखा विभाग में आग लगी थी। इसमें सैकड़ों अहम फाइलें जलकर खाक हो गई थीं। हालांकि बाद में उन्हें फिर से तैयार कराया गया था। मगर आग लगने से वहां रखा ढांचा पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। इस आगजनी के बाद सीईओ ऋतु महेश्वरी ने 6 अफसरों की कमेटी गठित की थी। उस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पेश की है।

इन अफसरों पर गिरी गाज
रिपोर्ट आने के बाद बुधवार को औद्योगिक ग्रुप हाउसिंग और लेखा विभाग के दो वरिष्ठ सहायक और दो लेखकार को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की गई है। जबकि दो अधिकारियों को चेतावनी दी गई। साथ ही प्राधिकरण आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए व्यवस्था में बदलाव कर रहा है। रिपोर्ट में पता चला है कि अगले दिन छुट्टी होने के बावजूद विभाग के अफसरों ने संपत्तियों से जुड़े विभागों की फाइलें वहीं रखी थीं। जबकि सफाई कर्मचारी लाइट जलते छोड़ कर चले गए थे।

साल 2019 में भी लगी थी आग
साल 2019 में भी प्राधिकरण के सेक्टर-6 में स्थित कार्यालय में आग लगी थी। तब वर्क सर्किल 10 और नोएडा ट्रैफिक सेल के दफ्तर में आग लगने से पूरा ऑफिस जलकर खाक हो गया था। इसमें भी महत्वपूर्ण फाइलें जलकर खाक हुई थीं। दूसरी घटना के बाद प्राधिकरण में सुरक्षा इंतजामों को लेकर सवाल उठने लगे थे। अफसरों का कहना है कि संबंधित रिकॉर्ड डाटा कंप्यूटर में मौजूद था। इसलिए फाइलें तैयार करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी।

एनएमआरसी ऑफिस आगजनी मामले में एजेंसी ब्लैकलिस्ट
इसी साल 18 जून 2021 को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सेक्टर-29 में स्थित तीसरी मंजिल के कार्यालय में आग लगी थी। इस आगजनी के मामले में एनएमआरसी ने ग्रेनो प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। जिम्मेदार अफसरों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। दरअसल एनएमआरसी का नया दफ्तर करीब 1 साल पहले ही तैयार हुआ था। 

मिली लापरवाही
आगजनी की वजह से एनएमआरसी की निदेशक ऋतु महेश्वरी सहित अन्य अफसरों के ऑफिस और फर्नीचर पूरी तरह जल गए थे। जांच के बाद पता चला कि वहां लगे अग्निशमन उपकरण ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे थे। घटना के वक्त पाइप में पानी भी नहीं था। इन लापरवाहियों को देखते हुए एजेंसी को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। लापरवाह अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.