न्यू नोएडा में 500 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, जल्द शुरू होगा जमीन का अधिग्रहण

पढ़िए खास खबर : न्यू नोएडा में 500 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, जल्द शुरू होगा जमीन का अधिग्रहण

न्यू नोएडा में 500 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, जल्द शुरू होगा जमीन का अधिग्रहण

Google Image | Adani Group

New Noida : यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में गौतमबुद्ध नगर का डंका पूरे विश्व में बजा है। गौतमबुद्ध नगर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कहा जाता है और इसकी झलक भी देखने को मिल रही है। नोएडा प्राधिकरण का हाल ही में अडानी ग्रुप से एक एमओयू साइन हुआ है। अडानी ग्रुप न्यू नोएडा में 500 करोड़ का निवेश करेगा। न्यू नोएडा में करीब 500 एकड़ जमीन पर वेयरहाउस प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा। 

बहुत जल्द शुरू होगा जमीन का अधिग्रहण
अभी तक न्यू नोएडा के लिए यह पहला निवेश एमओयू अडानी ग्रुप के द्वारा साइन किया गया है। जिसके बाद न्यू नोएडा का विकास काफी तेजी के साथ होगा। अभी तक न्यू नोएडा को लेकर जमीन का अधिग्रहण शुरू नहीं हुआ है, लेकिन इस बड़े फैसले के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत ही जल्द अधिग्रहण और विकास कार्य का काम तेजी से शुरू होगा।

नोएडा से 2 गुना बड़ा होगा न्यू नोएडा
गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 86 गांव को मिलाकर न्यू नोएडा बनाया जाएगा। बहुत ही जल्द इसका कार्य शुरू होने वाला है। इसके मास्टर प्लान पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अधिकारियों का दावा है कि नोएडा से लगभग 2 गुना बड़ा औद्योगिक हब न्यू नोएडा में बनाया जाएगा। जितना बड़ा न्यू नोएडा बनाया जाएगा। उसके 41% में केवल औद्योगिक इकाइयों का खड़ा किया जाएगा। यह जानकारी स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग के अफसरों ने नोएडा अथॉरिटी को दी है। 

41% औद्योगिक और 11.5% प्रतिशत आवासीय इलाके होंगे
मिली रिपोर्ट के मुताबिक न्यू नोएडा के 41% में औद्योगिक इकाइयों का लगाया जाएगा। इसके अलावा 11.5% में प्रतिशत आवासीय इलाके बनाए जाएंगे। वहीं दुकानों, मॉल और शॉपिंग कंपलेक्स के लिए 4.5% जमीन आरक्षित की गई है। इसके अलावा बाकी 17% जमीन को ग्रीन बेल्ट के लिए व्यक्त किया जाएगा। न्यू नोएडा में सड़क और पार्किंग के लिए 15.5% जमीन और कार्यालय आदि बनाने के लिए 9% जमीन आरक्षित की गई है।

8 सालों में मिलेगी न्यू नोएडा को मूर्त
मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा प्राधिकरण का प्रयास है कि न्यू नोएडा का प्लान वर्ष 2023 में शुरू कर दिया जाएगा और केवल 8 साल के भीतर यानी कि 2041 तक नोएडा पूरी तरीके से विकसित हो जाएगा। अधिकारियों ने दावा किया है कि वह न्यू नोएडा को बेहद जल्द एक खूबसूरत आकार की देंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.