बादल हुए मेहरमान तो एनसीआर में आएगी प्रदूषण की सामत

नोएडा में बढ़ेगी ठिठुरन : बादल हुए मेहरमान तो एनसीआर में आएगी प्रदूषण की सामत

बादल हुए मेहरमान तो एनसीआर में आएगी प्रदूषण की सामत

Google Image | Symbolic Image

 Noida Desk (अंकित दहिया) : दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच मौसम ने करवट बदलने का संकेत दे दिया है। मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली एनसीआर में बारिश होने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग का यह आंकलन अच्छे संकेत दे रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर एनसीआर के आसमान पर बादल मेहरबान हुए तो निश्चित तौर पर प्रदूषण की सामत आएगी। सोमवार की सुबह दिल्ली का एक्यूआई 400 के अधिक दर्ज किया गया है। यह गंभीर श्रेणी में आता है। प्रदूषण की इस बेरहमी से लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

प्रदूषण से रहें सावधान
दिल्ली एनसीआर में बारिश के कारण प्रदूषण कम होने की संभावना है। बारिश के कारण हवा में मौजूद प्रदूषण के बारीक कण जमीन पर बैठ जाएंगे, जिससे हवा साफ होगी। लेकिन, दिल्ली एनसीआर वालों के लिए एक चिंता भी है। दिल्ली के कुछ इलाकों में नाइट्रोजन ऑक्साइड का स्तर बढ़ गया है। इसके अतिरिक्त पीएम 10 और पीएम 2.5 के साथ कई जहरीली गैस भी मौजूद है। इसके अलावा वातावरण में घुले धूल के बारीक कण लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे सांस और त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि बारिश से वातावरण में धूल के कण जमीन पर बैठ जाएंगे, इससे मौसम साफ होने में मदद मिलेगी।  

दिल्ली में खराब हालत में वायु गुणवत्ता
दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से अधिक है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, यह बेहद खराब श्रेणी में आता है। दिल्ली के अलावा नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है। फरीदाबाद में 370, गुरुग्राम का 289, नोएडा का 356 और गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 346 दर्ज किया गया है।

दिल्ली एनसीआर में आज का मौसम
दिल्ली एनसीआर में सोमवार को अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली एनसीआर के आसमान पर अगले तीन दिनों तक आकाश में बादल छाए रहने की संभावना है। लेकिन, 30 नवंबर तक आकाश साफ हो जाएगा। सुबह कोहरे के बाद हल्की धूप निकल सकती है। इस बीच, हल्की बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.