125 फीट लंबे मंच पर लीला करेंगे कलाकार, अंतिम चरण में तैयारी

Ramlila Noida : 125 फीट लंबे मंच पर लीला करेंगे कलाकार, अंतिम चरण में तैयारी

125 फीट लंबे मंच पर लीला करेंगे कलाकार, अंतिम चरण में तैयारी

Tricity Today | अंतिम चरण में मंच की तैयारी

125 फीट लंबे मंच पर लीला करेंगे कलाकार, अंतिम चरण में तैयारी Noida : श्री राम मित्र मंडल रामलीला समिति के द्वारा सेक्टर-62 रामलीला मैदान में 26 सितंबर से 6 अक्टूबर तक रामलीला का मंचन किया जाएगा। रामलीला महोत्सव को लेकर मंच से लेकर रावण के पुतले तक का कार्य तेज गति से चल रहा है। रविवार को गणेश पूजन के साथ रामलीला का मंचन का शुभारंभ होगा। यहां पर प्रतिदिन अलग-अलग मंचन का आयोजन किया जाएगा। रावण दहन के दिन रामलीला मैदान में लाखों की संख्या में लोगों की पहुंचने की उम्मीद जताई गई है।
 
3 हजार कुर्सियों की व्यवस्था
रामलीला समिति के अध्यक्ष धर्मपाल गोयल ने बताया कि सेक्टर-62 के रामलीला मैदान में 26 सितंबर से शुरू होने वाले श्रीरामलीला मंचन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। मंचन के लिए 125 फीट लम्बा, 55 फीट चौड़ा और 7 फीट ऊंचा मंच बनाया जा रहा है। अतिथियों के लिए 50 फीट लंबा, 20 फीट चौड़ा और 3 फीट ऊंचा मंच बन रहा है। दर्शकों के बैठने के लिए 3 हजार कुर्सियां और 500 सोफे लगाएं जा रहे हैं।

60 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा पंडाल
समिति के महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि पुतला निर्माण के लिए 60 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा पंडाल बनाया गया है। कलाकारों के रहर्सल के लिए 60 फीट लम्बा और 45 फीट चौड़ा पंडाल बनाया गया है। लीला स्थल में प्रवेश के लिए तीन मुख्य गेट और 6 द्वार बनाया गए हैं। आगन्तुकों के लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रहेगी।फेलिक्स अस्पताल के चिकित्सक आवश्यकता पड़ने पर आगन्तुकों का प्राथमिक उपचार करेंगे।

सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था
समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सतनारायण गोयल, तरुण राज अग्रवाल, पवन गोयल, मनोज शर्मा और कोषाध्यक्ष राजेन्द्र गर्ग ने बताया कि रामलीला मंचन के अवसर पर ग्यारह दिनों तक दर्शकों के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी। सुरक्षा हेतु 200 स्वयंसेवक, निजी सुरक्षा गार्ड और पुलिस की व्यवस्था रहेगी। आग से बचाव हेतु अग्निशमन की उचित व्यवस्था की जाएगी।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.