LIV.52 से हटा बैन, लखनऊ से जारी हुआ था नोटिस

नोएडा से काम की खबर : LIV.52 से हटा बैन, लखनऊ से जारी हुआ था नोटिस

LIV.52 से हटा बैन, लखनऊ से जारी हुआ था नोटिस

Tricity Today | लिव-52 सीरप

Noida News : यूपी में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारियों ने 32 आयुर्वेदिक दवाओं की बिक्री पर बैन लगा दिया था। 32 आयुर्वेदिक दवाओं में ऑर्थोनिल, योगी केयर, झंडू लालिमा, हाइपावर मूसली, हेपलिव और लिव-52 सीरप आदि शामिल थे। लेकिन अब लिव-52 सीरप (Liv-52 syrup) पर लगे बैन को वापस ले लिया गया है। बताया जा रहा है कि इन दवाओं में मिलावट का पता चलने पर कार्रवाई अमल में लाई गई है। लिव-52 का सेवन करने वाले कई लोग है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीएम की तरफ से सूचना जारी की गई है। 

मिलावटी और नकली होने का चला पता
क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डॉ.धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि अलग-अलग जगहों से लिए गए नमूनों की जांच में मिलावटी और नकली होने का पता चला। ये दवाएं अलग-अलग कंपनियों की है। इसके बिक्री के अलावा आपूर्ति और निर्माण पर भी रोक लगा दी गई है। लोगों से अपील की गई है इन दवाओं को नहीं खरीदे। इसकी बिक्री करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

लिव-52 और सिस्टम सिरप से हटा बैन 
गौतमबुद्ध नगर क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी धर्मेंद्र कुमार के मुताबिक, उत्तर प्रदेश लखनऊ के द्वारा लिव-52 और सिस्टोने सिरप क्रीम बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन अब इस प्रतिबंध को हटा दिया गया है। उसमें लिखा है कि जिले के सभी औषधि विक्रेताओं और मेडिकल स्टोर को सूचना देते हुए बताया गया है कि लिव-52 और सिस्टम सिरप का उत्पादन कर सकते हैं और इसे बेच भी सकते हैं।

जुलाई और अगस्त में लिए थे नमूने 
उन्होंने बताया कि इन दवाओं के नमूने जुलाई और अगस्त 2023 में लिए गए थे। जांच रिपोर्ट मार्च 2023 में आई है। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डॉ.धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि मिलावट के मामले में स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। ऐसे में एक निर्देश आने की उम्मीद है।

इन दवाओं में मिली मिलावट
जांच में पता चला है कि विश्वास गुड़ हेल्थ कैप्सूल, पेननिल चूर्ण, एज फिट चूर्ण, अमृत आयुर्वेदिक चूर्ण, स्लीमेक्स चूर्ण, दर्द मुक्ति चूर्ण, आर्थोनिल चूर्ण, योगी केयर, माइकान गोल्ड कैप्सूल, डाइबिंट शुगर केयर टैबलेट, हाइपावर मूसली कैप्सूल, डाइबियोग केयर, झंडू लालिमा ब्लड एंड स्किन प्यूरीफायर हेल्थ गुड़ सीरप, हेपलिव डीएस सीरप, सिस्टोन सीरप, बायना प्लस ऑयल, वातारिन ऑयल, न्यू रिविल और बोस्टा एमआर टैबलेट में मिलावट है। 

ये दवाएं मिली नकली
जांच में पता चला है कि ज्वाला दाद, रूमो प्रवाही, सुदरी कल्प सीरप, त्रयोदशांग गुग्गुल, वेदांतक वटी, एसीन्यूट्रा लिक्विड, आंवला चूर्ण, सुपर सोनिक कैप्सूल, बोस्टा 400 टैबलेट और बायना प्लस कैप्सूल नकली हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.