ग्रेटर नोएडा के नवोदय विद्यालय में बड़ा फर्जीवाड़ा, फर्जी तरीके से हुए 90% एडमिशन, डीएम ने मांगी रिपोर्ट

बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा के नवोदय विद्यालय में बड़ा फर्जीवाड़ा, फर्जी तरीके से हुए 90% एडमिशन, डीएम ने मांगी रिपोर्ट

ग्रेटर नोएडा के नवोदय विद्यालय में बड़ा फर्जीवाड़ा, फर्जी तरीके से हुए 90% एडमिशन, डीएम ने मांगी रिपोर्ट

Tricity Today | डीएम सुहास एलवाई

Noida : जिले के एकमात्र नवोदय विद्यालय में दाखिल के बड़े फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। इस फर्जीवाड़े कारनामों में कक्षा 6 के 90% दाखिल फर्जी तरीके से किए गए हैं। जांच कमेटी के खुलासा करते हुए जानकारी दी है कि विद्यालयों में बच्चों के नाम से फर्जी कागजात बनाए गए हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने ऐसे स्कूलों के ऊपर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। 

पूरे प्रकरण की जांच बिठाई गई
दादरी के धूम मानिकपुर गांव स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 से इंटर तक छात्रों को पढ़ाया जाता है।अगस्त 2021 में इस स्कूल में कक्षा 6 की 80 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन हुई थी। सितंबर में इसके नतीजे जारी हो गए। इसमें कई विद्यालयों के कागजात अधिकारियों को संदिग्ध मिले, जिसके बाद पूरे प्रकरण की जांच बिठाई गई है। जांच में अब तक एक महिला और कुछ अध्यापकों की भूमिका अहम पाई गई है। जिसकी टीम जांच कर रही है।

15 स्कूलों के नाम सामने आए
नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि फर्जी कागज तैयार कर विद्यालय में दाखिला दिलाने में जिले के 15 स्कूलों के नाम सामने आए हैं। इनकी सूची जिला अधिकारी को सौंप दी गई है। मामले में कुछ और पहलुओं पर जांच की जा रही है। इसकी रिपोर्ट जल्द तैयार होगी।

लोगों के पर हमारी नजर है : डीएम
जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि फर्जी कागज तैयार करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। विद्यालयों में फर्जी तरीके से एडमिशन दिलाने वाले लोगों के पर हमारी नजर है, कई लोगों के नाम सामने आ चुके हैं। बीएसए और डीआईओएस को वितरित जांच की रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए हैं। इसमें जो भी आरोपी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.