नोएडा में आंधी-बारिश से बड़ा नुकसान, 45 सेक्टरों में बिजली गुल रही, सोशल मीडिया पर परेशानी बयां कर रहे शहर के लोग

Noida News : नोएडा में आंधी-बारिश से बड़ा नुकसान, 45 सेक्टरों में बिजली गुल रही, सोशल मीडिया पर परेशानी बयां कर रहे शहर के लोग

नोएडा में आंधी-बारिश से बड़ा नुकसान, 45 सेक्टरों में बिजली गुल रही, सोशल मीडिया पर परेशानी बयां कर रहे शहर के लोग

Google Image | Symbolic Image

Noida News : शुक्रवार की देर रात वेस्ट यूपी और दिल्ली-एनसीआर में आंधी-बारिश आई। जिसके कारण नोएडा शहर और जिले के ग्रामीण हिस्सों में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है। जगह-जगह बिजली के खंभे गिर गए हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब 45 सेक्टरों में कई घंटे बिजली गुल रही है। कई सेक्टरों में तो अब तक वुद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हुई है। परेशान निवासी सोशल मीडिया पर अपनी दिक्कत बयां कर रहे हैं। दूसरी तरफ विकास प्राधिकरण (Noida Authority) और पॉवर कॉरपोरेशन (UPPCL) की टीम हालात सुधारने में जुटी हैं। दूसरी ओर शहर के लोग अपनी परेशानी सोशल मीडिया पर बयां कर रहे हैं।

नोएडा में गिर गए बिजली के 160 खंभे
मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा के कई इलाकों में सड़कों पर पेड़ गिर गए। जिससे रातभर यातायात प्रभावित रहा। बिजली की लाइनों का मरम्मत का काम शनिवार की सुबह शुरू हुआ और शाम तक चलता रहा। विद्युत् निगम को मिली सूचना के अनुसार पूरे शहर में 160 से अधिक बिजली के खंभे गिरे हैं। इनमें ज्यादातर तेज हवा के कारण टेढ़े हो गए। पेड़ों के गिरने से टूट गए। आंधी-बारिश से हुए नुकसान का अंदाजा लगाने के लिए मुख्य अभियंता ने टीम गठित की है।

नोएडा के इन सेक्टरों में ज्यादा नुकसान हुआ
पॉवर कॉरपोरेशन से मिली जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक नुकसान नोएडा के सेक्टर-17, सेक्टर-31, सेक्टर-51, सेक्टर-73, सेक्टर-77, सेक्टर-99, सेक्टर-101, सेक्टर-114 और सेक्टर-117 में हुआ है। इन सेक्टरों में 60 से अधिक खंभे टूट गए हैं। दरअसल, आंधी के कारण पेड़ गिर गए। जिससे कई स्थानों पर तार टूट गए हैं। जेवर और दादरी क्षेत्रों में 30 से ज्यादा बीजकी के खंभे टूटे हैं। जिससे कई गांवों की बिजली देर रात गुल हुई और शनिवार की दोपहर तक यही हाल रहा। आंधी और बारिश के कारण नोएडा के सेक्टर-11, सेक्टर-12, सेक्टर-19, सेक्टर-20, सेक्टर-22, सेक्टर-27, सेक्टर-31, सेक्टर-40, सेक्टर-49, सेक्टर-71 और सेक्टर-97 में निवासियों को बिजली कटौती झेलनी पड़ी है।

अब पूरे जिले में बिजली आपूर्ति सामान्य हुई
उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन के चीफ इंजीनियर राजीव मोहन ने कहा, "आंधी की वजह से कुछ स्थानों पर ट्रिपिंग की समस्या आई। निगम के कर्मियों ने फॉल्ट दुरुस्त किए हैं। सभी ने चौबीस घंटे लगातार काम किया है। अब जिलेभर में बिजली आपूर्ति सामान्य हो चकी है।" बारिश और तेज हवा से सेक्टर-117 में हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर सड़क पर गिर गया। बारिश बंद होने के बाद विद्युत निगम की टीम लाइन ठीक करने पहुंची। सेक्टर-112 के पी ब्लॉक में पेड़ गिर गया। सेक्टर-53 के गेट नंबर-4 पर एक बड़ा बोर्ड सड़क पर गिर गया। सेक्टर-33 के सी ब्लॉक में निजी अस्पताल के सामने पेड़ टूटकर गिर गया। सेक्टर-51 में एक जगह जमीन धंस गई। चिल्ड्रन पार्क में पेड़ गिरने से लोगों को परेशानी हुई। शहर के अलग-अलग हिस्सों से आई शिकायतों पर नोएडा अथॉरिटी और बिजली विभाग की टीम शनिवार की दोपहर बाद तक मरम्मत में जुटी रहीं। सड़क पर गिरे पेड़ों को काटकर हटाया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.