पैसा लेने के बावजूद नहीं भरा पानी का बिल, अथॉरिटी ने ब्याज लगाकर भेजा, फिर...

नोएडा में बिल्डर का कारनामा : पैसा लेने के बावजूद नहीं भरा पानी का बिल, अथॉरिटी ने ब्याज लगाकर भेजा, फिर...

पैसा लेने के बावजूद नहीं भरा पानी का बिल, अथॉरिटी ने ब्याज लगाकर भेजा, फिर...

Google Image | अंतरिक्ष गोल्फ व्यू-2

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सैकड़ों की संख्या में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बसी हुईं हैं। अक्सर इन सोसाइटी में निवासियों और बिल्डर के विवाद चलता रहता है। अधिकतर सोसाइटीज के निवासियों का आरोप रहता है कि मेंटेनेंस चार्ज देने के बावजूद बिल्डर सुविधाएं नहीं देता है। ऐसा ही एक मामला सेक्टर-78 की अंतरिक्ष गोल्फ व्यू-2 में आया है। जहां हर महीने पानी का बिल जमा करने के बाद भी पानी की किल्लत का डर निवासियों का सता रहा है। दरअसल, बिल्डर ने अथॉरिटी को पानी का बिल जमा नहीं कराया है। अथॉरिटी ने बिल में ब्याज लगाकर बिल्डर को भेजा है। इस लापरवाही के कारण बिल्डर के खिलाफ निवासियों में रोष है।

बिल्डर पर आरोप
सोसाइटी के निवासी विनोद ने बताया कि इससे पहले वह दिल्ली में रहते थे। नोएडा में शिफ्ट होने का कारण बेहतर सुविधा को लेकर था। लेकिन, यहां पर सुविधा के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। अभी फिलहाल बिल्डर ने सोसाइटी के सभी निवासियों को नोटिस भेजा है। इसमें पानी का बिल भरने की बात कही गई है। हालांकि अधिकतर निवासी समय पर बिल जमा करते आ रहे हैं। बिल्डर ने अथॉरिटी को समय पर बिल जमा नहीं किया है। अब अथॉरिटी ने ब्याज समेत बिल भेजा है। निवासियों का कहना है कि जब वे समय से बिल के पैसे जमा कर रहे हैं, तब उन पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ क्यों डाला जा रहा है। यह गलती तो बिल्डर की है।

इतने रुपए बिल्डर को जमा करने हैं
सोसाइटी में रहने वाले रंजन समतराय ने बताया कि बिल्डर ने पानी के दो कनेक्शन ले रखे हैं। दूसरा कनेक्शन अगस्त 2021 में लिया था। जबसे इसका बिल बिल्डर ने अथॉरिटी को नहीं भरा है। जबकि हम अपना बिल हर महीने बिल्डर को देते हैं। अथॉरिटी ने बिल्डर को बकाया बिल भरने के लिए लेटर भेजा है। इस बिल में आठ लाख 64 हजार ब्याज जुड़कर आया है। बिल्डर को कुल 98 लाख 34 हजार रुपए जमा करने हैं।
सात साल से भर रहे हैं 25 फीसदी अतिरिक्त पानी का बिल
रंजन समतराय ने बताया कि सबसे पहले तो हमारे पास नोएडा जल बोर्ड से स्थायी गंगा जल कनेक्शन नहीं है। जिसके कारण हम हर महीने नोएडा जल बोर्ड को 25 फीसदी अतिरिक्त पानी का बिल चुका रहे हैं। जिसका भुगतान बिल्डर को ही करना होगा, निवासियों को नहीं। सात सालों से बिल्डर निवासियों की जेब ढीली करने का काम कर रहा है। निवासियों की मांग है कि बिल्डर उनके पैसे वापस करे।

पानी की सप्लाई कम
निवासी उमेश पांडे ने बताया कि सोसाइटी में 1041 फ्लैट हैं। लेकिन, बिल्डर ने अथॉरिटी को 650 फ्लैट बता रखा है। अथॉरिटी सोसाइटी में 650 फ्लैट की क्षमता से ही पानी की सप्लाई कर रहा है। 400 फ्लैट अधिक होने के कारण हमें कम गंगा जल प्राप्त हो रहा है और उच्च टीडीएस जल स्तर 1500-2000 है। इस मामले में अथॉरिटी के अफसर भी लापरवाह हैं। जिन्होंने सोसाइटी में बिना जांच किए पानी की सप्लाई दे दी।

अथॉरिटी करेगा आरसी जारी
नोएडा अथॉरिटी के वरिष्ठ अधिकारी (जल विभाग) आरपी सिंह ने बताया कि बिल्डर को कई बार बिल भरने के लिए नोटिस भेजा गया है। बिल्डर पर 98 लाख 34 हजार रुपए बकाया है। अथॉरिटी अब आरसी (Recovery Certificate) जारी कर वसूली की तैयारी कर रही है। बकाया न चुकाने पर पानी का कनेक्शन भी काटा जा सकता है।

बिल्डरों के मनमानी से परेशान निवासी
लोग बिल्डरों के आगे-पीछे सिर्फ मकान लेने के लिए ही नहीं घूम रहे हैं, बल्कि जो लोग हाईराइज सोसायटी में रह रहे हैं, वे भी बिल्डरों की मनमानी से परेशान हैं। लोगों से मेंटेनेंस चार्ज लेने के बाद तमाम बिल्डर न तो बिजली का और न ही पानी का बिल जमा करते हैं। एक तरफ जहां लोगों से मेंटेनेंस चार्ज के नाम पर 3 हजार से लेकर 6-7 हजार तक हर महीने लिया जाता है। वहीं, बिजली पानी के बिल भी ये लोग समय पर जमा नहीं कर पाते हैं। शहर के कई बिल्डरों पर पानी का करोड़ों रुपये का बिल बकाया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.