बाजारों में 3500 करोड़ का कारोबार, व्यापारियों के खिले चेहरे

नोएडा से भरेगा देश का खजाना : बाजारों में 3500 करोड़ का कारोबार, व्यापारियों के खिले चेहरे

बाजारों में 3500 करोड़ का कारोबार, व्यापारियों के खिले चेहरे

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : त्योहारी मौके पर बाजारों में रौनक अपने चरम पर है। लोगों की भारी भीड़ खरीददारी करने के लिए पहुंच रही है। इस मौके को भुनाने में व्यापारी भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। नोएडा समेत देशभर के व्यापारियों के लिए धनतेरस सेल का बड़ा मौका है। जगह-जगह स्थानीय व्यापारियों ने दुकानें सजा रखी हैं। इससे बिक्री होने की उम्मीद दिख  रही है। नोएडा में धनतेरस पर 3500 करोड़ रुपये का कारोबार हो सकता है। सोना-चांदी के अलावा घरों में नए होम एप्लायंसेज, गाड़ियां और कपड़ों की खरीदारी करने का रिवाज है। वहीं, धनतेरस पर देशभर में 50 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है।

सोना-चांदी खरीदने की परंपरा
कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के दिल्ली-एनसीआर के संयोजक सुशील कुमार जैन का कहना है कि जिले में इस त्योहारी सीजन में करीब 3,500 करोड़ के कारोबार का अनुमान है। अकेले धनतेरस पर ही करीब 500 करोड़ रुपये की बिक्री होने की उम्मीद बनी हुई है। धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने की परंपरा सालों से चली आ रही है। कहा जाता है कि आज के दिन सोना-चांदी खरीदने पर घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। धनतेरस के मौके पर सोना-चांदी, डायमंड के गहने, चांदी के सिक्के, चांदी के नोट और मूर्तियां खरीदी जा रही हैं। इसके अलावा धनतेरस के मौके पर नए बर्तन, रसोई का सामान, वाहन, कपड़े और रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, बिजली का सामान, कंप्यूटर-लैपटॉप जैसे सामान, मोबाइल, बही खाते, फर्नीचर आदि खरीदते हैं।

'अपनी दिवाली भारतीय दिवाली'
सुशील कुमार जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल फॉर वोकल और आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाते हुए कैट ने देशभर के व्यापारियों से इस दिवाली को 'अपनी दिवाली भारतीय दिवाली' के रूप में मनाने का आह्वान किया है। 40 हजार से अधिक देशभर के व्यापारी संगठन भारत में निर्मित उत्पादों, विशेष रूप से घर की सजावट के सामान, दिवाली पूजा के सामान, जिसमें मिट्टी के दीये, सजावटी समाना, हस्तशिल्प के सामान, शुभ-लाभ, ओम जैसे पारंपरिक सौभाग्य के प्रतीक, देवी लक्ष्मी और श्रीगणेश की मूर्ति और पूजा का सामान, घर की सजावट का सामान, जो स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और कुशल कलाकारों द्वारा बनाई गई वस्तुओं की देशभर के बाज़ारों में बड़ी मांग होती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.