छात्रों की 84 लाख रुपये की फीस हड़पने के लिए बनाया ऐसा प्लान, जानकर हो जाएंगे हैरान 

नोएडा में स्कूल के कैशियर का फर्जीवाड़ा : छात्रों की 84 लाख रुपये की फीस हड़पने के लिए बनाया ऐसा प्लान, जानकर हो जाएंगे हैरान 

छात्रों की 84 लाख रुपये की फीस हड़पने के लिए बनाया ऐसा प्लान, जानकर हो जाएंगे हैरान 

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा में सेक्टर 128 स्थित एक स्कूल के ट्रस्टी ने अपने कैशियर पर 84 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाया है। आरोप है कि कैशियर ने छात्रों से 84 लाख रुपये लेकर उसे स्कूल के खाते में नहीं डाले। आरोपी ने 84 लाख रुपये हड़प लिए। ट्रस्टी की शिकायत पर थाना सेक्टर-126 पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

ऐसे सामने आया मामला 
पुलिस को दी शिकायत में नवनीत काबरा ने बताया कि वह सेंटर-128 स्थित हेरिटेज स्कूल के ट्रस्टी हैं। 8 अप्रैल 2024 को संस्थान के छात्रों की फीस को लेकर वित्तीय अनियमितताएं सामने आईं। इसके बाद शिकायतकर्ता स्कूल की प्रिंसिपल मंजू राजपूत के साथ लेखा विभाग में कार्यरत कैशियर किरणपाल सिंह रावत के पास पहुंचे और वित्तीय अनियमितताओं के बारे में पूछताछ करने लगे। जांच में पता चला कि किरणपाल सिंह रावत ने छात्रों से फीस के रूप में प्राप्त नकद राशि की फर्जी रसीदें जारी की और 84 लाख रुपये स्कूल के खाते में जमा करने की बजाय अपने पास रख लिए। स्कूल प्रबंधन ने कैशियर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया तो उसने 25 लाख रुपये गबन करने की बात स्वीकार की। उसने शेष राशि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। 

कैशियर हुआ फरार 
वहीं स्कूल प्रबंधन का कहना है कि कैशियर ने पूरे 84 लाख रुपये का गबन किया है। किरणपाल सिंह रावत 2021 से विद्यालय में कैशियर के पद पर नियुक्त था और उसका काम छात्रों से नकद और ऑनलाइन फीस प्राप्त करना और वित्तीय दस्तावेजों का हिसाब रखना है। किरणपाल ने संस्थान के छात्रों की फीस के संबंध में जाली दस्तावेज तैयार किए और पैसे हड़प लिए। घोटाले का खुलासा होने के बाद आरोपी संस्थान से फरार हो गया। 

पुलिस कमिश्नर के आदेश पर केस दर्ज 
पीड़ित का आरोप है कि उसने पहले मामले की शिकायत स्थानीय पुलिस से की थी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अब पुलिस कमिश्नर के आदेश पर मामले में कैशियर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.