इस नामी वर्ल्ड स्कूल की मान्यता रद्द, कहीं आपके बच्चे भी तो इसमें नहीं पढ़ते

नोएडा से बड़ी खबर : इस नामी वर्ल्ड स्कूल की मान्यता रद्द, कहीं आपके बच्चे भी तो इसमें नहीं पढ़ते

इस नामी वर्ल्ड स्कूल की मान्यता रद्द, कहीं आपके बच्चे भी तो इसमें नहीं पढ़ते

Tricity Today | ट्रिनिटी वर्ल्ड स्कूल

Noida/Lucknow News : देश में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले स्कूलों के खिलाफ सीबीएसई (CBSE) ने बड़ी कार्रवाई की है। शुक्रवार को देश के 20 बड़े स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी गई है। जिसमें यूपी के तीन स्कूल भी शामिल है। वहीं, गौतमबुद्ध नगर के एक स्कूल शामिल है। अगर आपके बच्चे भी इस स्कूल में पढ़ते है तो आपके लिए चिंता का विषय है। दरअसल, इन स्कूलों पर डमी छात्र और अयोग्य उम्मीदवारों का पंजीकरण करने और का आरोप है। साथ ही रिकॉर्ड भी ठीक से नहीं रखने और कदाचार में संलिप्त इन स्कूलों पर गाज गिरी है।

20 स्कूलों पर गंभीर आरोप 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को कड़ा रूख अपनाते हुए देश के अलग-अलग राज्यों के 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता के अनुसार इन स्कूलों में नियम विरुद्ध आचरण करने और कदाचार में लिप्त रहने के आरोप हैं। सीबीएसई द्वारा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल और उत्तराखंड के स्कूलों पर भी गाज गिरी है। इसके अलावा दिल्ली और असम के भी कई स्कूलों की मान्यता भी रद्द की गई है। 

यूपी के इन स्कूलों की हुई मान्यता रद्द
सीबीएसई द्वारा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल और उत्तराखंड के स्कूलों पर भी गाज गिरी है। इसके अलावा दिल्ली और असम के भी कई स्कूलों की मान्यता भी रद्द की गई है। यूपी के जिन तीन स्कूलों की मान्यता रद्द हुई है उनमें बुलंदशहर के लॉयल पब्लिक स्कूल, गौतमबुद्ध नगर का ट्रिनिटी वर्ल्ड स्कूल और गाजीपुर का क्रेसेंट कॉन्वेंट स्कूल शामिल है। इसके अलावा तीन स्कूलों को डाउनग्रेड करने का फैसला लिया गया। सीबीएसई द्वारा अभिभावकों से इन स्कूलों से सतर्क रहने की अपील भी की है।

अयोग्य उम्मीदवारों को दाखिला देने के मिले प्रमाण 
दिल्ली, पंजाब और असम के तीन स्कूलों की मान्यता को डाउनग्रेड यानी घटा दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है। इनमें डमी छात्रों और अयोग्य उम्मीदवारों को दाखिला देने के प्रमाण मिले हैं। सचिव हिमांशु गुप्ता ने 22 मार्च को जारी बयान में कहा कि क्या स्कूल संबद्धता और परीक्षा उपनियमों में निहित प्रावधानों और मानदंडों के अनुसार चल रहे हैं? यह जांचने के लिए देश भर के सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों में औचक निरीक्षण किया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.