पूरे होने वाले हैं 10 प्रोजेक्ट, रितु महेश्वरी ने कहा- रफ्तार धीमी ना हो

नोएडा वालों के लिए Special News : पूरे होने वाले हैं 10 प्रोजेक्ट, रितु महेश्वरी ने कहा- रफ्तार धीमी ना हो

पूरे होने वाले हैं 10 प्रोजेक्ट, रितु महेश्वरी ने कहा- रफ्तार धीमी ना हो

Tricity Today | Ritu Maheshwari

Noida News : नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने बड़ी विकास योजनाओं की समीक्षा की। सीईओ ने कहा किसी भी प्रोजेक्ट के काम की रफ्तार धीमी नहीं पढ़नी चाहिए अगर तय वक्त पर काम पूरे नहीं हुए तो जिम्मेदार अफसर और एजेंसियां एक्शन के लिए तैयार रहें। समीक्षा बैठक में नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के एसीईओ प्रवीण मिश्र, प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी और महाप्रबंधक पीके कौशिक मौजूद थे। यह 10 बड़े प्रोजेक्ट पूरे होंगे तो नोएडा शहर के लोगों को बड़ी राहत देंगे। इनसे ट्रैफिक सिस्टम सुधरेगा। आम आदमी को घर और दफ्तर के बीच आवागमन करना सुगम हो जाएगा। शहर में प्रदूषण कम होगा और पर्यावरण सुधारने में मदद मिलेगी। नोएडा के युवाओं और बच्चों को नए संसाधन मिलेंगे।

1. स्पोर्ट्स कंपलेक्स को बेहतर बनाएं : सीईओ रितु महेश्वरी ने कहा कि सेक्टर-21ए में स्थित इंडोर स्टेडियम, शूटिंग रेंज और क्रिकेट स्टेडियम का संचालन ठीक तरीके से कराया जाए। इंडोर स्टेडियम बनकर तैयार है। इसके संचालन की जिम्मेदारी एक प्राइवेट एजेंसी को सौंपी गई है। शूटिंग रेंज में पिछले दिनों टूर्नामेंट का आयोजन करवाया गया था। यह शूटिंग रेंज अंतरराष्ट्रीय शूटर दादी चंद्रो तोमर के नाम पर है। नोएडा में बहुत पुराना क्रिकेट स्टेडियम है। जिसका नए सिरे से विकास किया गया है। ऋतु माहेश्वरी ने क्रिकेट स्टेडियम को बहु-उपयोगी बनाने का आदेश अफसरों को दिया है। सीईओ ने कहा कि यह खेल सुविधाएं शहर के युवाओं के लिए और बेहतर बनाई जाएं।

2. बरौला में नाले पर बना पुल जल्दी शुरू होगा : नोएडा अथॉरिटी ने बरौला गांव के पुराने सिंचाई नाले पर पुल का निर्माण पूरा कर दिया है। अब इस नाले का उपयोग सिंचाई की बजाय शहर के सीवर को बाहर निकालने के लिए किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि इस पुल के लिए एप्रोच रोड का निर्माण हर हाल में 30 अप्रैल तक पूरा कर दिया जाए।इससे हजारों वाहन चालकों को राहत मिलेगी। दरअसल, आजकल डीएससी रोड पर एलिवेटेड रोड का निर्माण चल रहा है। जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोग सेंट्रल नोएडा की ओर से फेस-टू की तरफ जाने के लिए इस मार्ग का उपयोग कर रहे हैं। पुल बन जाने से यह वैकल्पिक मार्ग सुगम और छोटा हो जाएगा। 

3. ब्लू और एक्वा मेट्रो लाइन के बीच एफबी : दिल्ली-नोएडा के बीच ब्लू लाइन मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो एक-दूसरे को इंटरचेंज करती हैं। यात्रियों का सफर आसान करने के लिए सेक्टर-51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशनों के बीच एफओबी का निर्माण किया जाना है। सीईओ ऋतु महेश्वरी ने कहा, "यह काम प्राथमिकता पर शुरू किया जाए। अथॉरिटी बोर्ड ने पिछली बैठक में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। नोएडा अथॉरिटी को अपने खर्च पर इस एफओबी का निर्माण करवाना है। लिहाजा, जल्दी से जल्दी टेंडर निकालकर निर्माण शुरू करवाया जाए। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।"

4. जून में पूरा होगा पृथला सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण : नोएडा में सेक्टर-122 के पास पर्थला गोलचक्कर पर बन रहे सिग्नेचर ब्रिज का काम तय समय पर जून अंत तक पूरा करने का आदेश सीईओ ने दिया है। यहां पेड़ों को शिफ्ट करने में आ रही रुकावटों को वन विभाग से समन्वय करके काम में तेजी लाने के लिए कहा है। आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए यह फ्लाई और बनाया जा रहा है। इसकी लंबाई 697 मीटर है। जिस पर नोएडा अथॉरिटी 80.53 करोड रुपए खर्च कर रही है। नोएडा छोटी के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि इस परियोजना का लगभग 85% काम पूरा हो चुका है। तय समय में काम पूरा कर लिया जाएगा।

5. डीएससी एलिवेटेड रोड का निर्माण जल्दी पूरा करें : डीएससी रोड पर बन रहे एलिवेटेड रोड के निर्माण के कारण लोगों को हो भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर सीईओ ने नाराजगी व्यक्त की। एलिवेटेड रोड का काम जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच दादरी,सूरजपुर-छलेरा (डीएससी) रोड सबसे पुराना रास्ता है। नोएडा के छलेरा, बरोला और भंगेल गांवों की घनी आबादी से गुजरने के कारण इस रास्ते पर हमेशा ट्रैफिक जाम लगा रहता है। समस्या से निजात दिलाने के लिए 5.5 किमी एलिवेटेड रोड परियोजना की समय सीमा एक साल कम कर दी गई है। करीब 467 करोड़ रुपये की परियोजना पर लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इसे इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारियों ने सीईओ को बताया कि यूपी स्टेट ब्रिज कॉरपोरेशन (यूपीएसबीसी) सड़क का निर्माण कर रहा है। निगम ने जून 2020 में दिसंबर 2022 की समय सीमा के साथ परियोजना पर काम शुरू किया था। प्रस्तावित सिक्स लेन एलिवेटेड रोड सेक्टर 39-43 के क्रॉसिंग से शुरू होकर सेक्टर-82 के पास टी-पॉइंट पर खत्म होगी। यह एलिवेटेड रोड नोएडा के बरोला, भंगेल और सेक्टर-49, 45, 47 और 46 सहित अन्य क्षेत्रों में यातायात जाम खत्म कर देगी।

6. साउथ नोएडा का गोल्फ कोर्स जल्दी पूरा होगा : मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने मातहत अफसरों को आदेश दिया कि साउथ नोएडा के सेक्टर-151ए में बन रहे गोल्फ कोर्स में उद्यान से संबंधित कार्य पूरे करने के लिए 25 अप्रैल को टेंडर जारी किए जाएं। आपको बता दें कि यह नोएडा का दूसरा गोल्फ कोर्स होगा। फिलहाल शहर में सेक्टर 38ए में 18 होल का गोल्फ कोर्स है। प्राधिकरण ने फरवरी 2020 में नोएडा एक्सप्रेसवे के साथ स्थित सेक्टर 151ए में 90 एकड़ के गोल्फ कोर्स को विकसित करने के लिए परियोजना को मंजूरी दी थी। इसके विकास पर करीब 90 करोड़ खर्च किए गए हैं। यह गोल्फ कोर्स आलीशान अपार्टमेंट से घिरा हुआ है। पहले चरण के तहत अथॉरिटी ने 1,000 लोगों को इस गोल्फ कोर्स की सदस्यता दी है। सदस्यता शुल्क 10 लाख रुपये निर्धारित किया गया है। इस पर टैक्स अलग से देने होंगे।

7. शहर में नए सेक्टर बसाने का काम तेज होगा : इस समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने शहर में बसाया जाए रहे नए सेक्टरों के काम की समीक्षा की। उन्होंने कहा वर्क सर्किल-10 के क्षेत्र में विकसित हो रहे नए सेक्टरों के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने का काम तेज किया जाए। इसके लिए लैंड बैंक बढ़ाया जाए। किसानों से जमीन खरीदने की प्रक्रिया को रफ्तार दी जाए। अथॉरिटी के बोर्ड ने जरूरी मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि पिछली बोर्ड बैठक में नए सेक्टर बसाने के लिए भूमि अधिग्रहण का बजट पास किया गया है। इस साल नोएडा अथॉरिटी किसानों से जमीन खरीदने के लिए 500 करोड़ों रुपए खर्च करेगी। यह जमीन नए सेक्टरों के लिए खरीदी जाएगी। नए सेक्टर औद्योगिक श्रेणी के होंगे।

8. वेटलैंड पर्यावरण सुधरेगा, पिकनिक स्पॉट बनेगा : नोएडा के सेक्टर-91 में वेटलैंड विकसित किया जा रहा है। यहां यह वेटलैंड प्राकृतिक स्वरूप में मौजूद था। जिस पर अवैध अतिक्रमण हो रहा था। साथ ही तालाब में गंदगी भरी थी। नोएडा अथॉरिटी ने इसका जीर्णोद्धार करवाया है। पूरा वेटलैंड नए सिरे से विकसित किया गया है। इसका इकोसिस्टम पुनर्जीवित हो गया है। सीईओ ने अधिकारियों का आदेश दिया कि वेटलैंड में पशुओं को जाने से रोकने के लिए तार फेसिंग करवाई जाए। यह वेटलैंड फिर से अव्यवस्थाओं का शिकार नहीं होना चाहिए। इससे शहर का पर्यावरण सुधरेगा। यहां शहर वासियों के लिए एक अच्छा पिकनिक स्पॉट भी विकसित किया जा सकता है। आपको बता दें कि करीब दो साल पहले 18 हजार वर्गमीटर क्षेत्र वाले इस वेटलैंड को चिन्हित किया था। यहां हरियाली के साथ पक्षियों ने वापसी की है। भूजल स्तर में सुधार हुआ है।

9. बहलोलपुर अंडरपास पूरा करें, जिम्मेदार अफसर पर कार्यवाही हो : छिजारसी के पास नेशनल हाईवे से सेक्टर-63 के पीछे, सेक्टर-122 होते हुए ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे तक जाने वाले एफएनजी का रास्ता बहलोलपुर गांव के पास रुका हुआ है। इस रास्ते पर बन रहे बहलोलपुर अंडरपास का काम पूरा नहीं हो रहा है। जिससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इस पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। रितु माहेश्वरी ने प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी को यह अंडरपास जल्दी से जल्दी पूरा करवाने का आदेश दिया है। साथ ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करवाने के लिए जिम्मेदार वरिष्ठ प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है।

10. एक्सप्रेसवे के अंडरपास जल्दी पूरे किए जाएं : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर महामाया फ्लाईओवर से 10.3 और 19.4 किलोमीटर की दूरी पर बन रहे अंडरपास का निर्माण लटका हुआ है। इनकी लागत बढ़ गई है। जिसे मंजूरी दे दी गई है। सीईओ ने सख्त तौर पर कहा कि अब काम बंद नहीं होना चाहिए और अब तय समय पर निर्माण पूरा होना चाहिए। अगर लागत बढ़ी या काम बंद हुआ तो विभागीय अधिकारी और ठेकेदार जिम्मेदार होंगे। उन पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा एक्सप्रेसवे की चल रही री-सरफेसिंग के मामले में संविदाकार को प्राधिकरण में तलब करने का आदेश दिया है। सीईओ ने कहा कि अगर 30 अप्रैल तक री-सरफेसिंग का काम पूरा नहीं हुआ तो कंपनी पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.