चौथी बार बंद हुआ चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम, इस वजह से हो रही देरी, पूरी जानकारी

नोएडा : चौथी बार बंद हुआ चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम, इस वजह से हो रही देरी, पूरी जानकारी

चौथी बार बंद हुआ चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम, इस वजह से हो रही देरी, पूरी जानकारी

Google Image | Symbolic Photo

Noida News : नोएडा-दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को आरामदायक सफर के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। एक बार फिर चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम बंद हो गया है। शासन स्तर से पैसा नहीं मिलने और आने वाले दिनों में भी पैसा नहीं दिए जाने से संबंधित कोई सहमति पत्र नहीं आने पर चौथी बार काम बंद किया है। अब से पहले भी करीब 10 महीने तक पैसों की वजह से काम बंद पड़ा रहा था। इस एलिवेटेड रोड के बनने से फिल्म सिटी रास्ते पर लगने वाले जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिलती।  

प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग को 50-50 प्रतिशत खर्चा उठाना था
चिल्ला एलिवेटेड रोड का शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को हुआ था। इसको बनाने के लिए यूपी के लोक निर्माण विभाग से अनुबंध हुआ। अनुबंध मे  नोएडा प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग को 50-50 प्रतिशत मिलकर निर्माण का खर्चा वहन करना था। दोनों ने इसके निर्माण कार्य का जिम्मा उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड को दिया है। चिल्ला एलिवेटेड रोड के  निर्माण की लागत 605 करोड़ 32 लाख तय की गई। शिलान्यास होने के बावजूद इसके काम की ठीक ढंग से शुरुआत नहीं हो सकी। ऐसे में एक साल बाद जनवरी 2020 से काम शुरू हो सका।

कार्य शुरू करने पर भी पूरा होने मे लगेगा सवा साल
नोएडा प्राधिकरण ने एलिवेटेड रोड का कार्य अपने पैसा से वर्ष 2020 जनवरी में शुरू करा दिया। प्राधिकरण  ने नवंबर तक खुद अपने स्तर से 74 करोड़ रुपये खर्च कर दिए, लेकिन शासन से कोई पैसा नहीं मिला। इस पर नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया किया कि शासन की तरफ से कोई पैसा नहीं मिलने पर काम बंद हो गया है और अभी भी शासन से पैसा मिलने की उम्मीद नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि अगर अभी भी एलिवेटेड रोड का कार्य शुरू होता है तो इस पूरा होने मे लगेगा सवा साल का समय लगेगा। ऐसे में अभी लोगों को फिल्म सिटी रास्ते पर जाम में फंसना पड़ेगा।

पहले इस वजहा से रहा काम अटका
अब से पहले भी इस एलिवेटेड रोड का काम दो बार अन्य वजह से बंद हुआ है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण की आई पहली लहर के कारण करीब चार-पांच महीने तक निर्माण का काम बंद रहा था। फिर उसी साल और फिर 2021 में शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी के आदेश के कारण भी करीब दो महीने यह निर्माण काम बंद पड़ा रहा।

शाहदरा ड्रेन के समांतर इसको बनाया जाएगा
सेक्टर-95 दलित प्रेरणा स्थल की पार्किंग के पास इसका काम शुरू किया गया। दिल्ली और नोएडा के बीच के सफर को आसान बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर-सेक्टर-14ए से शुरू होकर महामाया फ्लाईओवर तक इसका निर्माण करा रहा है। शाहदरा ड्रेन के समांतर इसको बनाया जाएगा। अभी तक इसका करीब 13 प्रतिशत काम हो चुका है।

अभी तक शासन से पैसा नहीं मिले 
नोएडा प्राधिकरण ने 13 बार पैसे लेने के लिए 13 बार पत्र लिखा और इसकेबाद प्राधिकरण फिर से मामले को बोर्ड बैठक में ले गया। बैठक में तय हुआ कि शासन से फिर पैसे लेने का प्रयास करेंगे और काम शुरू कराया जाए। ऐसे में रोड का काम 11 महीने बंद तक बंद रहा। इस के बाद अक्तूबर 2021 में फिर से काम शुरू हुआ। लेकिन अभी तक शासन से पैसा नहीं मिले  है।

चिल्ला एलिवेटेड रोड पर इन जगह से चढ़-उतर की होगी सुविधा

मयूर विहार से चढ़ने के बाद
  1. डीएनडी पर चढ़ना-उतरना दोनों
  2. सेक्टर-18 की ओर उतरने के लिए
  3. दलित प्रेरणा स्थल पार्किंग के पास
  4. 06 लेन का होगा एलिवेटेड रोड
  5. 5.96 किलोमीटर लंबा होगा रोड

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.