ठंड के साथ बारिश का अलर्ट, आसमान से छटेगी प्रदूषण की चादर

नोएडा एनसीआर में मौसम की डबल डोज : ठंड के साथ बारिश का अलर्ट, आसमान से छटेगी प्रदूषण की चादर

ठंड के साथ बारिश का अलर्ट, आसमान से छटेगी प्रदूषण की चादर

Google Image | Symbloic Image

Noida News (अंकित दहिया) : नोएडा-दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में दिवाली के बाद से वायु की गुणवत्ता लगातार बद से बदत्तर होती जा रही है। लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB)का कहना है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) अत्यंत गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली में लगातार खराब हो रही हवा का एक कारण पड़ोसी राज्यों के धुएं को बताया जा रहा था। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते 27 नवंबर को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं दिल्ली एनसीआर में आज कोहरा हल्का देखने को मिल रहा है।

अगले कुछ दिनों तक राहत की नहीं उम्मीद
दिल्ली का एक्यूआई पिछले 24 घंटो में 309 से बढकर 415 दर्ज किया गया है। दिल्ली एनसीआर की हवा 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है। शनिवार की सुबह आनंद विहार का एक्यूआई 461 दर्ज किया गया। जहांगीरपुरी में 471 और अलीपुर में एक्यूआई 448 दर्ज किया गया है। इसके साथ फरीदाबाद में हवा गुणवत्ता सूचकांक 415 दर्ज किया है जो गंभीर श्रेणी में है। गुरुग्राम में हवा गुणवत्ता सूचकांक 335 दर्ज किया। गाजियाबाद में 401 तथा नोएडा में 367 दर्ज किया गया है।

ज्यादा प्रदूषण बढने की संभावना
भारतीय प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान के अनुसार रविवार के बाद से एक्यूआई में सुधार नहीं है। बृहस्पतिवार को हवाओं की दिशा में परिवर्तन से ज्यादा प्रदूषण बढ़ने की संभावना बढ़ी है। दिल्ली एनसीआर वालों के लिए यह गंभीर समस्या है जिसका लोगों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। अगले कुछ दिनों तक बढ़ते प्रदूषण से राहत की कोई उम्मीद नहीं है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान हवा की गति भी थोड़ा बढ़ सकती है। दिल्ली में ठंड का असर बढ़ता जा रहा है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां पर आर्द्रता का स्तर 100 से 51 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार सुबह हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मंगलवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। यदि बूंदाबांदी ज्यादा होती है तो प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है। फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तपमान 15 डिग्री सेल्सियस है। गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 26 तथा न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तथा गाजियाबाद का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तपमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

तापमान में होगा बदलाव
आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 25 से 26 नवंबर को आंशिक बादल रहने के आसार हैं। साथ ही अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम 9 से 11 डिग्री के आसपास रह सकता है। ऐसे में अधिकतम तापमान गिरकर 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान बढ़कर 13 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद 28 और 29 नवंबर को एक बार फिर तापमान कम होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.