नोएडा में सांप के काटने पर हुई मौत तो मिलेगा मुआवजा, जानिए कितनी मिलेगी रकम 

बड़ी खबर : नोएडा में सांप के काटने पर हुई मौत तो मिलेगा मुआवजा, जानिए कितनी मिलेगी रकम 

नोएडा में सांप के काटने पर हुई मौत तो मिलेगा मुआवजा, जानिए कितनी मिलेगी रकम 

Google Image | Symbolic Image

Noida News : गौतमबुद्ध नगर में सर्पदंश से मौत होने पर पीड़ित परिवार को मुआवजा दिया जाएगा। यह रकम आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दी जाएगी। इस वर्ष से जिले में पहली बार यह व्यवस्था लागू की गई है। गाय, भैंस व अन्य पशुओं की मौत होने पर पीड़ित को मुआवजा दिया जाएगा।

गाय या भैंस की मौत होने पर भी मिलेगा मुआवजा 
इस साल स्वास्थ्य विभाग सांप के काटने से होने वाली मौतों व ऐसे मामलों की समीक्षा कर रहा है। पिछले वर्ष भी जिले में सर्पदंश से दो लोगों की मौत हुई थी। हालांकि इन मामलों को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। वहीं, गाय या भैंस की मौत होने पर उसके मालिक को 27,500 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को सर्पदंश से बचाव व उपचार के बारे में जागरूक भी कर रही है। साथ ही जिला अस्पताल समेत अन्य बड़े सरकारी अस्पतालों में सर्पदंश से बचाव के लिए दवा का प्रावधान है। इस दौरान डॉक्टर टोने-टोटके से बचने की सलाह भी दे रहे हैं। इस साल अब तक सर्पदंश के 26 मामले सामने आए हैं, किसी की मौत नहीं हुई। सभी ने अस्पताल जाकर इलाज कराया। वहीं लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि सर्पदंश होने पर व्यक्ति को सीधे अस्पताल ले जाएं। इसका शत-प्रतिशत इलाज संभव है। 

चार लाख रुपये का मिलेगा मुआवजा
उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. टीकम सिंह ने बताया कि सर्पदंश से होने वाली मौतों से लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके बावजूद अगर किसी की मौत होती है तो उसे मुआवजा मिलेगा। आपदा प्रबंधन विभाग पीड़ित परिवार को चार लाख रुपये मुआवजा देगा। सर्पदंश से मौत की पुष्टि डॉक्टर करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.