जनवरी से शुरू होगा काम, पांच लाख लोगों को सीधा फायदा

नोएडा चिल्ला एलिवेटेड परियोजना को मिली गति : जनवरी से शुरू होगा काम, पांच लाख लोगों को सीधा फायदा

जनवरी से शुरू होगा काम, पांच लाख लोगों को सीधा फायदा

Tricity Today | Symbolic

Noida News : शहर में पिछले दो सालों से अपने बनने की राह देख रहे चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण कार्य को प्राधिकरण के अफसरों ने गति देने की तैयारी कर ली है। सेतु निगम ने इसके निर्माण को लेकर टेंडर जारी कर 13 दिसंबर तक कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। बताया जा रहा है कि दिसंबर में इसके निर्माण के लिए ठेक जारी कर दिया जाएगा। सबकुछ ठिक रह तो जनवरी से इसका निर्माण भी शुरू हो जाएगा।

घंटों के जाम से मुक्ति
चिल्ला एलिवेटड परियोजना दिल्ली को नोएडा से कनेक्ट करेगी। ये एलिवेटड रोड महामाया फ्लाई ओवर के आगे एक्सप्रेस वे से जुड़ेगी। इससे चिल्ला से एक्सप्रेस वे को जोड़ने वाली लिंक रोड का जाम खत्म हो जाएगा। इससे रोजाना करीब पांच लाख वाहन चालकों को राहत मिलेगी। उन्हें घंटों जाम में नहीं फंसना होगा।

2019 में सीएम योगी ने किया था शिलान्यास
चिल्ला एलिवेटेड रोड की योजना करीब 10-12 साल पुरानी है, लेकिन इस पर गंभीरता से काम साल 2018 में शुरू हुआ। एलिवेटेड रोड बनाने को लेकर नोएडा प्राधिकरण और यूपी के लोक निर्माण विभाग के बीच सहमति बनी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 जनवरी 2019 को इसका शिलान्यास किया। उस समय इसके निर्माण की लागत 605 करोड़ 31 लाख रुपए तय की गई थी।

940 करोड़ में तैयार होगी एलिवेटेड रोड
प्राधिकरण ने वर्ष 2020 के शुरुआत में अपने बजट से इसका निर्माण शुरू करा दिया। 74 करोड़ रुपए खर्च किए गए। लोक निर्माण विभाग के जरिए नोएडा प्राधिकरण को 50 प्रतिशत राशि देनी थी, लेकिन उन्होंने एक भी रुपए नहीं दिए। बल्कि साल 2021 में सेतु निगम ने इसकी राशि 700 करोड़ और फिर इसको बढ़ाकर 1076 करोड़ 61 लाख रुपए कर दी। इसके बाद नोएडा प्राधिकरण और सेतु निगम के बीच विवाद बढ़ गया और नवंबर 2021 में पूरी तरह काम बंद हो गया। तभी से यह काम बंद पड़ा है। फिलहाल अब ये प्रोजेक्ट 940 करोड़ में बनेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.