एनटीपीसी के रिटायर्ड अधिकारी को लगाया चूना, धीरे-धीरे जिंदगीभर की कमाई गंवाई 

नोएडा में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी : एनटीपीसी के रिटायर्ड अधिकारी को लगाया चूना, धीरे-धीरे जिंदगीभर की कमाई गंवाई 

एनटीपीसी के रिटायर्ड अधिकारी को लगाया चूना, धीरे-धीरे जिंदगीभर की कमाई गंवाई 

Google Image | Symbolic Image

Noida News : शहर में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर लोग रोजाना शिकार हो रहे हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके बाद भी लोग साइबर अपराधियों के चंगुल में फंस रहे हैं। इस बार एनटीपीसी के रिटायर्ड अधिकारी से शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 2.51 करोड़ रुपये की ठगी कर ली गई। पीड़ित कारोबारी ने घटना की शिकायत नोएडा साइबर क्राइम थाने में की है। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

ई-ट्रेड एप कराया डाउनलोड 
सेक्टर-75 स्थित फ्यूटेक गेटवे में एनटीपीसी के रिटायर्ड अधिकारी राजीव कुमार गुप्ता ने एफआईआर में बताया कि पिछले दिनों किसी अज्ञात नंबर ने उन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा। ग्रुप में कुल 110 सदस्य जुड़े थे। ग्रुप का एक सदस्य खुद को प्रोफेसर बता रहा था और लोगों को शेयर बाजार में निवेश कर अधिक मुनाफा दिलाने का लालच दे रहा था। ग्रुप के अन्य सदस्य उसके द्वारा दी जा रही जानकारी की प्रशंसा कर रहे थे और सलाह के अनुसार शेयर बाजार में खरीद-फरोख्त कर रहे थे। 12 मई को उस ग्रुप को बंद कर दिया गया और शिकायतकर्ता को एक नए ग्रुप में जोड़ दिया गया। इस ग्रुप पर ई-ट्रेड डाउनलोड करने के लिए एक लिंक शेयर किया गया था। एप डाउनलोड करने के बाद उन्हें भारतीय, अमेरिकी शेयर बाजार, आईपीओ और यूएस ईटीएफ खरीदने के लिए प्रेरित किया गया।

मुनाफे का लालच पड़ा भारी 
पीड़ित के मुताबिक धीरे-धीरे शेयर ट्रेडिंग की गई। शुरुआत में 40 से 50 फीसदी का मुनाफा हुआ। लोग ग्रुप पर फायदे की जानकारी दे रहे थे। पीड़ित ने धीरे-धीरे 2,51,49,957 रुपये जमा कर दिए थे, लेकिन एप पर उसे 11 करोड़ से अधिक का मुनाफा दिख रहा था। 24 जून को जब पीड़ित ने 50 लाख रुपये निकालने को कहा तो आरोपियों ने शुल्क जमा करने की बात कहते हुए पैसे देने से मना कर दिया। इसके बाद आरोपियों ने उससे 35,15,969 रुपये भुगतान शुल्क जमा करने को कहा। तब पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ और आरोपियों ने उसे ग्रुप से हटा दिया। अब आरोपी उसे ग्रुप में शामिल करने के लिए तीन करोड़ रुपये की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में पुलिस का कहना है कि पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज कर लिया गया है। पीड़ित से शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 2.51 करोड़ रुपये की ठगी की गई है। पुलिस मामले की जांच की जा रही है। 

इसका रखें ध्यान 
शेयर बाजार में ट्रेडिंग से भारी कमाई का लालच देकर ऑनलाइन ठगी के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। सोशल मीडिया के जरिए आने वाले मैसेज, लिंक या विज्ञापन के जरिए शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना नुकसानदायक हो सकता है। साइबर ठग आजकल यही तहीका अपना रहे हैं। किसी भी तरह का लेन-देन करने से पहले ट्रेडिंग कंपनी, शेयर मार्केट एजेंट आदि के बारे में अच्छी तरह जानकारी जुटा लें।

सेबी से जुड़ी कंपनियों में करें इंवेस्ट 
सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए फर्जी स्टॉक मार्केट इनवेस्टमेंट के नाम पर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके मद्देनजर गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक, देश भर में फर्जी शेयर ट्रेडिंग ऐप्स के जरिए आम लोगों को चूना लगाया जा रहा है। इसलिए सभी को अलर्ट रहने को कहा गया है। कथित फाइनैंशल अडवाइजर और नामी इंस्टिट्यूशन होने का दावा करने वालों से सतर्क रहने को कहा गया है। ऐसे ऐप सेबी में रजिस्टर्ड कराए बगैर ऑपरेट हो रहे हैं। किसी इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से जुड़ने से पहले ये चेक कर लें कि वो सेबी से जुड़ा है या नहीं। 

यहां करें शिकायत 
गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के मुताबिक किसी तरह की बैंक डिटेल शेयर नहीं करने की सलाह दी गई है। ठगी होने पर हेल्पलाइन 1930 या www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करने को कहा गया है। साइबर सेफ्टी टिप्स के लिए सोशल मीडिया पर @cyberdost को फॉलो करने की हिदायत दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.