इस्कॉन मंदिर में कल्चर कैंप का आयोजन, हरे कृष्णा कीर्तन पर झूमे बच्चे

नोएडा : इस्कॉन मंदिर में कल्चर कैंप का आयोजन, हरे कृष्णा कीर्तन पर झूमे बच्चे

इस्कॉन मंदिर में कल्चर कैंप का आयोजन, हरे कृष्णा कीर्तन पर झूमे बच्चे

Tricity Today | कल्चरल कैम्प का आयोजन

Noida : इस ग्रीष्मावकाश के अवसर पर बच्चों के बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास के लिए 23 जून से 26 जून तक इस्कॉन नोएडा में एक कल्चरल कैम्प का आयोजन किया गया। इस कल्चरल कैम्प में 5 से 15 साल उम्र के लगभग 125 बच्चों ने भाग लिया। कैम्प का आयोजन प्रतिदिन मन्दिर के हॉल में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया गया।

कीर्तन करने के लिए करताल भेंट
भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का स्वागत तिलक द्वारा होता था। कैम्प में भाग लेने वाले सभी बच्चों को इस कलियुग में कृष्ण बलराम के अवतार श्री श्री गौर निताई के बारे में जानकारी दी गई। सभी बच्चे कीर्तन के साथ हरि बोल बोल कर नृत्य करते हुए झूमते थे। इस अवसर पर बच्चों को तुलसी का पौधा और कीर्तन करने के लिए करताल भेंट की गयी। सभी बच्चों ने तुलसी देवी का श्रृंगार करना सीखा और अलग-अलग प्रकार के वाल हैंगिंग्स बनाये और श्री श्री गौर निताई की अद्भुत कथाओं का आनन्द उठाया। 

अलग-अलग लीलाओं का वर्णन
कैम्प के अन्तिम दिन सभी प्रतिभागियों ने भगवान कृष्ण की अलग-अलग लीलाओं का वर्णन, अपने अद्भुत नृत्य और नाटक का मंचन किया। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों के माता-पिता ने भी कार्यक्रम का आनन्द लिया और अपने बच्चों को निखरते हुए देखा। इस्कॉन के संस्थापकाचार्य श्रील प्रभुपाद की यह हार्दिक इच्छा थी कि सम्पूर्ण समाज में, विशेष रूप से बच्चों में कृष्णभावनामृत का प्रचार प्रसार हो। 

माता पिता का धन्यवाद
कैम्प की तैयारी के लिए मन्दिर से जुड़े भक्त विगत एक माह से तैयारी में लगे हुए थे। प्रतिदिन सभी बच्चों को भर पेट प्रसाद वितरित किया गया। जिसमें बच्चों ने भगवान को अर्पित अलग-अलग प्रकार के व्यञ्जनों का आस्वादन किया। मन्दिर प्रशासन सभी प्रतिभागियों एवं उनके माता पिता का धन्यवाद किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.