तीन लोगों से झटक लिए 15 लाख रुपए, ऐसे झांसे में आए पीड़ित

नोएडा में साइबर ठगों का आतंक : तीन लोगों से झटक लिए 15 लाख रुपए, ऐसे झांसे में आए पीड़ित

तीन लोगों से झटक लिए 15 लाख रुपए, ऐसे झांसे में आए पीड़ित

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा सहित एनसीआर क्षेत्र में साइबर अपराधियों का आतंक जारी है। पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है, लेकिन साइबर अपराधी वारदातों को अंजाम देने में लगे हुए हैं। ताजा मामले में साइबर अपराधियों ने नोएडा के तीन लोगों से अलग-अलग तरह से ठगी करते हुए 15 लाख रुपए झटक लिए। रुपए कटने का मैसेज आने पर पीड़ितों को ठगी की जानकारी हुई। इस मामले में पीड़ितों ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस मामलों की जांच में जुट गई है।

जेल भेजने का डर दिखाकर ठगे 10.50 लाख रुपए
नोएडा के सेक्टर-28 अरुण विहार निवासी पुनित कुमार ने पुलिस से शिकायत करते हुए बताया कि कुछ दिनों पहले उनके पास एक अनजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को कस्टम विभाग का अधिकारी बताया और कहा कि उनके नाम से एक पार्सल कनाडा में मिला है। इसमें पासपोर्ट, सिम और एटीएम कार्ड समेत कई संदिग्ध दस्तावेज हैं। इसका इस्तेमाल राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में हुआ है। इसके बाद आरोपी ने पीड़ित की बात मुंबई पुलिस के अधिकारियों से कराई। आरोपियों ने पीड़ित को जेल भेजने का डर दिखाते हुए धमकाया और इससे बचने के लिए रुपयों की मांग की। पीड़ित ने झांसे में आकर साढ़े दस लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद आरोपी पांच लाख रुपए और भेजने का दबाव बनाने लगे। पीड़ित के मना करने पर जालसाजों ने अपना मोबाइल बंद कर लिया। 

रिटायर्ड अधिकारी से एक लाख रुपए ठगे
नोएडा के सेक्टर 45 में प्रदीप भटनागर अपने परिवार के साथ रहते हैं। बताया गया है कि प्रदीप भटनागर रेलवे से रिटायर्ड अधिकारी हैं। पुलिस से की गई शिकायत के अनुसार, कुछ दिनों पहले वह अपने परिवार के साथ जगन्नाथपुरी घूमने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने जगन्नाथपुरी में ठहरने के लिए ऑनलाइन होटल सर्च किया। तभी उन्हें एक वेबसाइट पर एक अच्छा होटल दिखा। उन्होंने नंबर लेकर होटल कर्मचारी से बात की। आरोपी ने बताया कि वह उनको अन्य जगहों से कम कीमत पर कमरे दिला देगा। आरोपी ने उनसे कहा कि कमरों को बुक करने के लिए उनको ऑनलाइन पेमेंट देना होगा। आरोपी के झांसे में आकर पीड़ित ने उसके अलग-अलग खाते में एक लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। रुपए मिलने के बाद आरोपी ने मोबाइल बंद कर लिया। इस मामले में पीड़ित ने सेक्टर 39 थाने में शिकायत की है।

जेई के खाते से निकाले 3.60 लाख रुपए
नोएडा सेक्टर 18 स्थित बिजली निगम के कार्यालय में तैनात जेई अभिषेक वर्मा ने पुलिस से शिकायत करते हुए बताया कि उनके मोबाइल पर लगातार पैसे कटने के मैसेज आने लगे। इसके बाद उन्होंने तुरंत बैंक में संपर्क कर खाते को ब्लॉक कराया। मगर, तब तक उनके खाते से लगभग 3.60 लाख रुपए निकल चुके थे। उन्होंने पुलिस को बताया कि डेबिट कार्ड से उन्होंने ना तो कोई खरीदारी की थी और ना ही किसी से कोई ओटीपी शेयर किया था, इसके बाद भी उनके खाते से रकम कट गई। इस मामले में पीड़ित की शिकायत पर सेक्टर 20 थाना पुलिस जांच कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.